BREAKING NEWS
Search
Trump and Kim

हमारे पास तुमसे बड़ा परमाणु हथियार है: डोनाल्ड ट्रम्प

401
Share this news...

उत्तर कोरिया को यह समझाना जरूरी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका उस पर बने दबाव को कम नही करेगा: हेली निकी

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्वीट जिसमें उन्होने उत्तरी कोरिया के किम जोंग अन को जवाब देते हुये लिखा था कि “अमेरिका के पास उत्तर कोरिया के मुकाबले बड़ा परमाणु बटन है जो किम की परमाणु तकात से कहीं अधिक शक्तिशाली है।” संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकन राजदूत निकी हेली के मुताबिक अमेरिका किम को अहसास दिलाना चाहता है कि उसकी सैन्य ताकत अमेरिका के मुकाबले बहुत कम है, इससे किम का दिमाग चकराता रहता है और उसके अभिमान को हद पार करने से रोकता है।” निकी हेली नें ट्रम्प के ट्वीट का यह स्पष्टिकरण रविवार को दिया।

इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम ने ट्रंप पर कटाक्ष करते हुये कहा था कि उसके परमाणु बटन पूरी तरह से तैयार हैं, जिसके जवाब में डोनाल्ड ट्रंप नें किम के मुकाबले बड़े और एक ही बार में ‘निपटाने’ वाले शक्तिशाली परमाणु बटन अमेरिका के पास होने की बात अपनी ट्वीट में कहा था।

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान की अमेरिका में ही काफी आलोचना हुयी थी। ट्रंप की ट्वीट को गैरजिम्मेदाराना करार देते हुये अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन नें तीखी प्रतिक्रिया देते हुये कहा था कि इस तरह के बयानों से अमेरिका के सहयोगी देशों का वॉशिंगटन पर विश्वास खत्म होता दिखायी पड़ रहा है।

एबीसी के एक कार्यक्रम “दिस वीक” पर निकी से पूछा गया कि क्या राष्ट्रपति का किम को संबोधित ट्वीट एक अच्छा आईडिया था? हेली निकी ने जवाब देते हुये कहा: “मुझे लगता है कि (ट्रम्प) हमेशा किम को अपने पैर की उंगलियों पर रखना चाहते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम किम को कभी इतना अभिमानी न होने दें जिससे उसे वास्तविकता का एहसास ही न हो कि अगर वह परमाणु युद्ध शुरू करेगा तो क्या होगा।” निकी ने कहा कि उत्तर कोरिया को हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका किम पर दबाव को कम नहीं करेगा।

“हम किम को ऐसे ही जानें नही दे सकते कि वो अपनें पास परमाणु बटन तैयार होने की बात कहे, उसे ऐसा सपना नही आने देना चाहिए कि वो कभी भी अमेरिका को तबाह कर सकता है। हमारा मकसद उसे एहसास दिलाना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका उसे मिनटों में मिट्टी में मिला सकता है, इसलिए किम को ध्यान रखना चाहिए कि वो क्या कर रहा है और किसे धमका रहा है।”

Share this news...