BREAKING NEWS
Search
bihar congress changes

विधानसभा चुनाव में हार के बाद बिहार कांग्रेस हो सकता है बड़ा बदलाव, राहुल के करीबी काे नया प्रभारी बनाने की चर्चा

159
Share this news...

Patna: विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में बड़ी पराजय के बाद से कांग्रेस (Congress) के अंदरखाने में हार की समीक्षा और दोषियों की पहचान कर उनपर कार्रवाई की मांग उठती रही है। हालांकि, पार्टी नेतृत्व ने हार के कारणों की समीक्षा के लिए अबतक कोई बैठक नहीं बुलाई है। अलबत्ता प्रदेश स्तर पर पार्टी ने जिलावार समीक्षा की कार्ययोजना जरूर तैयार कर रखी है। हार की समीक्षा की मांग के बीच अब यह चर्चा पार्टी में जोर पकड़ रही है कि जल्द ही बिहार प्रभारी का जिम्मा किसी और नेता को देने पर केंद्रीय नेतृत्व विचार कर रहा है। चर्चा है कि पार्टी के बिहार प्रभारी का जिम्मा राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के निकटस्थ रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) को दिया जा सकता है।

फिलहाल शक्ति सिंह गोहिल हैं बिहार कांग्रेस के प्रभारी

बिहार कांग्रेस के प्रभारी का पद फिलहाल पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) के पास है। गोहिल पिछले दो वर्षों से बिहार के प्रभारी के रूप में काम कर रहे हैं। सीपी जोशी (CP Joshi) को हटाने के बाद कांग्रेस नेतृत्व ने अप्रैल 2018 में गोहिल को बिहार प्रभारी की कमान सौंपी थी। कांग्रेस को उम्मीद थी कि गोहिल बिहार कांग्रेस में बड़े बदलाव करेंगे और पार्टी को जमीनी मजबूती देंगे। परन्तु विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।

राहुल के करीबी सुरजेवाला बनाए जा सकते नए प्रभारी

इसके बाद पार्टी में ये कयास लग रहे हैं कि केंद्रीय नेतृत्व बिहार प्रभारी का जिम्मा राहुल गांधी के निकटस्थ रणदीप सिंह सुरजेवाला को दे सकता है। हालांकि, इस मुद्दे पर पार्टी का कोई नेता कुछ भी बोलने से बच रहा है। कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी कहते हैं कि पार्टी में कई चर्चाएं होती हैं, कौन प्रभारी होगा यह केंद्रीय नेतृत्व को तय करना है। पार्टी के मीडिया प्रभारी एचके वर्मा कहते हैं चर्चा के बारे में उन्हें भी जानकारी है पर फैसला आलाकमान को करना है। कांग्रेस सूत्रों की मानें तो जनवरी में प्रस्तावित संगठन चुनाव के क्रम में बिहार के प्रभारी पद का का फैसला भी लिया जा सकता है।

Share this news...