marriage

सहेली की बात सुनकर और सच में देखकर…दुल्हन का शादी से इंकार

184
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

दरभंगा। दावतों का दौर चल रहा था। गाजे-बाजे के सुमधुर धुन सुनाई दे रही थी। दूल्हे मियां दोस्तों संग गपबाजी में व्यस्त दिख रहे थे। सिर पर सेहरा के बीच से दिखता उनका चेहरा खुशी के दर्प से चमकता दिखाई दे रहा था।

दुल्हन पक्ष के लोग बारातियों के आवभगत में लगे थे इसी बीच दूल्हे को देखकर दुल्हन की सहेली ने जाकर दुल्हन को कुछ एेसी बात कह दी कि दूल्हन ने शादी करने से ही इंकार कर दिया। मजबूरन बारात बिना दुल्हन के ही वापस लौट गई।

मामला दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र के करवा तरियानी पंचायत के रजौन गांव का है, जहां रविवार को दरभंगा सदर थाना क्षेत्र के सारा मोहनपुर गांव से बारात पहुंची थी।

तभी दुल्हन को अपनी सहेलियों से पता चला कि दूल्हा उम्रदराज है। यह सुनते ही दुल्हन ने भी दूल्हे को पर्दे के पीछे से देखा। 

सहेलियो की बात सच थी। फिर तो दुल्हन ने निकाह करने से ही इनकार कर दिया।अपने से दोगुनी उम्र के दूल्हे को देखकर भड़की दुल्हन को घरवालों ने मनाने का अथक प्रयास किया, लेकिन दुल्हन अपने निर्णय से टस-से-मस नहीं हुई। मजबूरन दूल्हे को उदास चेहरे लिए बरात के साथ बैरंग लौटना पड़ा।

दुल्हा पक्ष ने भी दुल्हन को मनाने का अथक प्रयास किया पर बात नहीं बनी। अंततः दूल्हे को बारात संग लौटना पड़ा। इस संदर्भ में करवा तरियानी पंचायत के पूर्व मुखिया आफाक आलम ने बताया कि जोड़ी बेमेल थी। खुदा ने जो भी किया, अच्छा ही किया।