BREAKING NEWS
Search
TET-STET

11 जून को होगी टीइटी और एसटीइटी की परीक्षा: बोर्ड

445

निशांत सुमन,

पटना। लम्बे समय से अटकी टीइटी और एसटीइटी परीक्षा की अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गयी. नये कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा आगामी जून माह की 11 तारीख को ली जायेगी.

इस बार टीइटी और एसटीइटी परीक्षाएं भी पूरी तरह ऑनलाइन तरीके से ली जायेगी. परीक्षा के लिए आवेदन से लेकर एग्जाम हॉल तक सारी व्यवस्था ऑनलाइन और डिजिटल ही की जायेगी.

TET-STET

Janmanchnews.com

प्रतीकात्मक फोटो कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए कसी कमर इस बारे में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि TET-STET परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 6 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक रखी गयी है. आवेदन के लिए 20 दिनों का समय दिया गया है. आवेदन ऑनलाइन होगा.

इस बार एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा. परीक्षा कदाचारमुक्त करवाने के लिए बोर्ड इसबार एग्जाम सेंटर पर बायोमेट्रिक सिस्टम लगाएगा. परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल में एडमिट कार्ड के साथ अपना पहचान पत्र ले जाना होगा. साथ ही आंसर के लिए भी बारकोडेड ओएमआर शीट का प्रयोग किया जाएगा.

ज्ञात हो कि टीइटी में एक से आठवीं तक के लिए आवेदन लिये जायेंगे. वहीं, एसटीइटी के लिए 8वीं से 12वीं तक आवेदन लिये जायेंगे. बताते चलें, इससे पहले पिछले साल बिहार में 17 और 18 दिसंबर को आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित हो गई थी.

शिक्षक पात्रता परीक्षा में वही अभ्यर्थी बैठ सकेंगे जिन्होंने बीएड की परीक्षा पास की है. बिना बीएड पास किए अब कोई भी अभ्यर्थी टीईटी और एसटीईटी की परीक्षा नहीं दे सकेंगे. क्लास एक से पांच व क्लास छह से आठ के लिए टीइटी और क्लास 9 से 12 तक की एसटीइटी 2011 में ही हुई थी. उसके बाद से अब तक टीइटी-एसटीइटी का आयोजन नहीं किया जा सका है.