Patna Police

पटना में बजरंग दल की तिरंगा यात्रा नें भड़काया संप्रदायिक तनाव, भारी पुलिस फोर्स मौके पर

264

पटना ब्यूरो,

पटना: बिहार की राजधानी पटना जब तिरंगे के रंगों में रंगी हुई 71वीं स्वाधीनता दिवस का जश्न मना रही थी तो इसी दौरान कुछ शरारती तत्वों नें शहर का माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर डाली। दोनों संप्रदायों की भीड़ आमने-सामने आ गई और पथराव शुरु हो गया। पटना पुलिस को स्वाधीनता दिवस के दिन जब इस घटना की सूचना मिली तो प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ पॉंव फूलने लगे।

स्वाधीनता दिवस के मौके पर ज्यादातर पुलिसकर्मियों को राजनीतिक झंड़ारोहण कार्यक्रमों और इस मौके पर राजधानी में आये गणमान्यों की सुरक्षा में लगाया गया था। संप्रदायिक तनाव की खबर पर आनन-फानन में कई थानों की फोर्स के साथ आला अधिकारी मौके पर पहुँचे और सिर-फुटव्वल और भड़काऊ नारेबाजी कर रही भीड़ को लाठियां पकटकर तितर-बितर किया।

Gallery with ID 4 doesn't exist.

सूत्रों के अनुसार पटना के खगौल थानान्तर्गत आने वाले जमालुद्दीन चक में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर तिरंगा यात्रा निकाला था। यात्रा के दौरान बजरंग दल में शामिल कुछ शरारती तत्वों नें एक संप्रदाय विशेष के धर्म को लेकर नारेबाजी कर दी, जिससे संप्रदाय विशेष के लोग गुस्से में सड़कों पर निकल आये, और देखते ही देखते दोनो पक्षों में पथराव और भड़काऊ नारेबाजी शुरु हो गई।

संप्रदायिक तनाव की स्थिति को काबू में करने के लिए खगौल, फुलवारीशरीफ, दानापुर समेत कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। डीएसपी (लॉ एण्ड आर्डर) भी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और हालात को नियंत्रण में किया। भीड़ द्वारा तीन मोटरसाईकलों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, जिसे पुलिस जमालुद्दीनचक से उठा कर खगौल थाना ले आयी।

वीडियो में देखे…

सांप्रदायिक तनाव के मद्देनजर पुलिस पूरी चौकसी बरत रही है। शाम 5 बजे के आसपास हुई इस घटना के बाद मौके पर कई बड़े अधिकारी पहुंचे और भारी संख्या में तैनात पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दिया।

सांय 5 बजे हुई इस घटना को तो पुलिस ने काबू कर लिया लेकिन एक घण्टे बाद सैकड़ों लोग खगौल थाने पहुंचे और थानें घेराव कर दिया। करीब आधा दर्जन युवक जख्मी है, जिन्हें इलाज के लिए निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है। सैकड़ो की संख्या में आक्रोशित लोग पुलिस पर कार्यवाई करने का दबाव बना रहे थे। इस बीच यह सूचना जब दूसरे समुदाय के लोगो को मिली कि दबाब में आकर पुलिस उन पर कार्यवाई करने जा रही है तो उस समुदाय की ओर से भी सैकड़ो लोग खगौल थानें पहुँच गये।

Patna Police

Janmanchnews.com

दोनो पक्षों के फिर से आमने-सामने आने पर स्थिति विस्फोटक होने के कगार पर पहुँच गई, लेकिन थानें में उस समय मौजूद अनुमंडलाधिकारी और एसपी सिटी नें बातचीत से काबू पा लिया। दोनों समुदाय के लोगों से एसपी सिटी ने बयान ले कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। स्थिति तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है।

ये भी पढ़ें…

फोन पर बात करती लड़की को अचानक बेरहमी से पीटने लगा एसपीओ, लोग बने मूकदर्शक

जनमंच को खगौल पुलिस ने फोन पर जानकारी दी कि दोनो पक्षों को समझा बुझाकर भेज दिया गया। इसके बाद भी सावधानीवश प्रशासनिक अधिकारी जमालुद्दीन चक पहुंचे और घटनास्थल पर लोगों से मिल कर शांति-व्यवस्था बनाये रखने की अपील की। एसपी सिटी रवींद्र प्रसाद ने तनाव को देखते हुए जमालुद्दीनचक गांव के पश्चिमी छोर पर  स्थित नहर, मस्जिद व चक्रदहा मोड़ पर फोर्स को तैनात किया है। फिलहाल स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है, और पुलिस किसी अनहोनी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।