BREAKING NEWS
Search
Online fill up form

25 अप्रैल तक कर ले टीइटी ऑनलाइन

313

पटना: बिहार बोर्ड की ओर से टीइटी के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार को काफी इंतजार के बाद शुरू हो गई है. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से शुरू किया जाना था. लेकिन वेब पोर्टल में त्रुटियों की वजह से यह आवेदन गुरुवार से शुरू नही हो पाया था.

शनिवार की सुबह से ही सायबर कैफ़े में बिहार टीइटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की भीड़ लग गयी. अभ्यर्थी बस इतना जानना चाहते थे कि आज से आवेदन हो रहा है की नही. आवेदन करने के लिए सायबर कैफ़े वाले ने पहले से ही तैयार कर लिया था. सायबर कैफ़े में 50 से 60 रूपये ले कर फॉर्म भरा जा रहा हैं.

आवेदन करने से पहले एन बातों को जान ले…

आयु सीमा: राज्य में छह साल बाद टीइटी का आयोजन हो रहा है, लेकिन इस इसमें शामिल होने के लिए जो अधिकतम उम्र सीमा तय की गयी है, उससे सैकड़ों बीएड डिग्रीधारी वंचित रह जायेंगे.बिहार टीइटी के लिए सामान्य और पिछड़ा वर्ग के पुरुष/महिला के लिए उम्र सीमा 35 वर्ष, अति पिछड़ा वर्ग के लिए उम्र सीमा 38 वर्ष और एससी/एसटी के उम्र सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है.

आवेदन शुल्क: बिहार टीइटी के लिए सामान्य और अति/पिछड़ा वर्ग के लिए एक पेपर का आवेदन शुल्क 400 है जबकि दोनों पेपर काआवेदन शुल्क 600 है. एससी/एसटी के लिय एक पेपर का एवं शुल्क 200 है जबकि दोनों पेपर का अवेदम शुल्क 300 है.

परीक्षा का संरचना:

परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे. क्लास I से V वर्ग के लिए पेपर I और क्लास VI से VIII तक लिए पेपर II. एक व्यक्ति दोनों पेपर के लिए फॉर्म भर सकता है. लेकिन एक व्यक्ति एक से ज्यदा आवेदन नहीं कर सकता, एक से ज्यदा आवेदन करने पर उसका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. पेपर I और पेपर II में बाल विकाश और शिक्षा शास्त्र से 30 भाषा के लिए आप को दो विषय चुनना होगा जिस से 30-30 मैथ्स और सोशल साइंस से 30-30 अंक के सवाल होगे.

कटउप: परीक्षा में दोनों पेपर में 150 प्रश्न होगे. जिसमे पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 90, पिछड़ा/अति पिछड़ा/ निःशक्त के लिए 83 और एससी/एसटी के लिए 75 अंक लेन होगे.

25 अप्रैल तक कर ले आवेदन…

 टीईटी के लिए 25 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन और ई-चालान स्वीकार किए जाएंगे. 27 अप्रैल तक एसबीआइ की शाखा द्वारा ई-चालान जमा किए जा सकते हैं.28 अप्रैल तक आवेदन में ऑनलाइन संशोधन की अनुमति बोर्ड द्वारा दी गई है. 11 जून को दो पाली में पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा होगी.

आवेदन करने क लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.bsebonline.net/StudentLogin.aspx