nirf

HRD मंत्रालय की ओर जारी किया NIRF रैंकिंग, IIT पटना का नाम भी शामिल

329

निशांत सुमन,

पटना: मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग्स 2017 जारी कर दिया गया है. इस बार बिहार को इस रैंकिंग से काफी निराशा हाथ लगी है. बिहार से सिर्फ IIT पटना ही टॉप 100 में अपना स्थान बना पाया है. जबकि 2016 रैंकिंग में बिहार से 3 कॉलेज टॉप 100 में शामिल था. इस बार रैंकिंग के लिए छह पैरामीटर्स निर्धारित किए गए थे, जिनमें चार इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, यूनिवर्सिटी, फार्मेसी, तो वही पैरामीटर्स थे जिनका इस्तेमाल पिछले साल किया गया था.
इस साल दो नए पैरामीटर्स कॉमन ओवरऑल रैंक और जनरल डिग्री कॉलेज को शामिल किया है. एनआईआरएफ ने पिछले साल मिले फीडबैक के आधार पर इस साल कुछ बदलाव किया है. इस वर्ष तकरीबन 3300 संस्थानों ने इस रैंकिंग सिस्टम में हिस्सा लिया था. देश के 70% रिसर्च प्रोजेक्ट इन्हीं संस्थानों से निकलते है.
ओवरऑल रैंकिंग में पहले नंबर पर आईआईएससी बेंगलुरु है और उसके बाद आईआईटी मद्रास का नंबर है. पहली रैंकिंग को छोड़ दें तो ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटीज का दबदबा साफ दिख रहा है. ओवरऑल रैंकिंग में बिहार से सिर्फ आईआईटी पटना को 83 रैंकिंग मिला है. जनरल ओवर ऑल रैंकिंग के हिसाब से टॉप-10 कॉलेजों में IISc पहले नंबर पर रहा जबकि 2016 की लिस्ट में नंबर-1 पर JNU था जो कि इस बार नंबर-2 पर है.
यूनिवर्सिटी की लिस्ट में भी आईआईएससी ने टॉप पोजिशन हासिल की है जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जेएनयू है. टॉप 100 यूनिवर्सिटी में बिहार से कोई भी यूनिवर्सिटी शामिल नही है. इस साल उच्चतर शिक्षा के 3, 300 संस्थान ने रैंकिंग सिस्टम में हिस्सा लेने की इच्छा जताई थी. पिछले साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार टॉप 100 में थी वो भी इस साल टॉप 100 में जगह नही बना पाई है.
इंजीनियरिंग रैंकिंग में आईआईटी मद्रास, बॉम्बे, खड़गपुर टॉप तीन में शामिल है. जबकि पिछले साल टॉप टेन रहने वाली आईआईटी पटना 19 रैंकिंग के साथ टॉप टेन से बाहर हो गयी है. NIT पटना जो पिछले साल टॉप 100 में थी वो भी इस साल टॉप 100 में से बाहर हो गयी है.
ये हैं टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज:
1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास
2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे
3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर
4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर
6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की
7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी
8. अन्ना यूनीवर्सिटी, चेन्नई
9. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
10. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
मैनेजमेंट में आईआईएससी अहमदाबाद ,बेंगलुरु, कोलकत्ता टॉप तिन कॉलेज है. कॉलेज रैंकिंग में मिरांडा हाउस डेल्ही,लोयला कॉलेज तमिलनाडु श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स डेल्ही टॉप तीन में शामिल है. इन सभी पैरामीटर्स के अलावे फार्मेसी में भी बिहार को निराशा ही हाथ लगी है.