weather

बिहारवासियों को ठंड में भी हो रही है गर्मी का अहसास

172
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

पटना। नेताओं का जुबानी जंग और गुजरात चुनाव की तपिश का असर शायद इन दिनों बिहार के मौसम पर दिखाई दे रहा है तभी तो दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में भी यहां सर्दी का असर नहीं के बराबर है। “ठंडी में भी दे गर्मी का अहसास।” किसी विज्ञापन की टेग लाइन की तरह बिहारवासी आजकल यही कह भी रहे है।

दिसंबर का दूसरा सप्ताह भी अब खत्म होने को है, लेकिन बिहार में सर्दी का असर नहीं के बराबर है। बिहार के लोग रविवार की तरह ही सोमवार को भी गर्मी का अहसास किया। दिन व रात के तापमान में बढोतरी होने से काफी हद तक गर्मी बढ़ गयी है। सोमवार को पटना का न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री व अधिकतम 29.5 तक दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 17 दिसंबर तक पटना के मौसम में कुछ खास बदलाव की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस माह में यह पारा सामान्य से दो से पांच डिग्री तक ऊपर है। जब तक पश्चिमी विक्षोभ से बिहार में बूंदाबांदी नहीं होगी, तब तक यहां के तापमान में गिरावट होने की संभावना कम है।

वहीं अगर पड़ोसी राज्य झारखंड के राजधानी रांची की बात करें तो वहां भी ठंड नरम रुख लिये हुए है। दो दिनों के बाद सोमवार को आकाश साफ रहने से धूप ने थोड़ी गर्मी का अहसास कराया। मंगलवार को भी आसमान साफ नजर आ रहा है। दिनभर धूप निकलने के आसार हैं जिससे लोगों को आज भी थोड़ी गर्मी लगेगी।