Exam Tips

TET की परीक्षा के लिए अब 8 अप्रैल से होगा आवेदन: बोर्ड

235

पटना: बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन अब शनिवार यानी 8 अप्रैल से किया जायेगा. टीईटी का आवेदन 6 अप्रैल गुरुवार को शुरू होना था. लेकिन गुरुवार को अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके.

तकनीकी दिक्कतों के कारण आवेदन शुरू नहीं हो सका. अब आवेदन 8 अप्रैल से शुरू होगा. बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को शिक्षा विभाग और कुछ अभ्यर्थी के सुझाव आमंत्रित किया था. जिसके बाद बिहार बोर्ड ने घोषणा किया की अब टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 अप्रैल से शुरू हो पाएगा.

इससे पहले अभ्यर्थी जब वेबसाइट पर पहुंचे तो उन्हें दोपहर 2 बजे के बाद आवेदन शुरू होने का मैसेज मिला. 2 बजे के बाद भी प्रक्रिया शुरू नहीं हुई. शाम में बोर्ड ने तकनीकी दिक्कतों का हवाला देकर आवेदन की प्रक्रिया दो दिन आगे बढ़ा दी. बोर्ड का दावा है कि शुक्रवार को तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लिया जाएगा।

इस बार इस परीक्षा के लिए सिर्फ ट्रेंड अभ्यर्थी ही इसके पात्र होंगे और आवेदन भी ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं. छह से 25 अप्रैल तक टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाएगा. बोर्ड के अनुसार एसटीईटी की तिथि भी जल्द घोषित कर दी जायेगी. बिहार बोर्ड पहली बार आगामी टीईटी में भी बार कोड सिस्टम लागू करने जा रहा है. जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मलित होंगे उन्हें परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड या वोटर आइडी कार्ड लेकर जाना होगा.

इस बार बिहार बोर्ड ने टीईटी परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने की पूरी तैयारी कर ली है. इस बार परीक्षा में बारकोडेड ओएमआर सिट इस्तेमाल किया जाएगा और परीक्षार्थी की हाजिरी बायोमेट्रिक सिस्टम से बनेगी. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि टीईटी की तिथि घोषित कर दी गई है. आवेदन की प्रक्रिया से लेकर एडमिट कार्ड तक सारी प्रक्रियाएं इस बार पारदर्शिता को देखते हुए ऑनलाइन होंगी.