BREAKING NEWS
Search
BSEB

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि जारी हुई

791
Share this news...
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

पटना। 6 से 16 फरवरी तक ली जानेवाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2018 के लिए 3 से 9 दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि इंटर के परीक्षा फार्म 3 से 9 दिसम्बर तक बिना विलम्ब शुल्क के साथ भरे जाएंगे। वहीं विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि 10-12 दिसम्बर निर्धारित है। परीक्षा फार्म बोर्ड के वेबसाइट पर ऑनलाइन वसुधा केंद्र के माध्यम से भरा जा सकेगा। इसके लिए जिले के सभी प्रखण्डों और पंचायतों में मौजूद करीब छह सौ से अधिक वसुधा केंद्र की सूची जल्द ही जारी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि वैसे विद्यालय के प्राचार्य जो वसुधा केंद्र पर नहीं जाना चाहते हैं, वह विद्यालय से ही समिति के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यालय के प्रधान को किसी प्रकार के शुल्क नहीं देना होगा। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने का व्यय का वहन बोर्ड द्वारा किया जायेगा।

जल्द जारी की जायेगी वसुधा केंद्रों की सूची

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा फार्म भरने के लिए जल्द ही सभी जिले के वसुधा केंद्रों की सूची जारी की जायेगी। इसके अलावा परीक्षा फार्म भरने संबंधी जानकारी और परीक्षा फॉर्म शुल्क का निर्धारण करने के बाद इसकी सूचना विद्यालयों को अलग से दी जायेगी। इसके लिए समिति की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये जायेंगे, ताकि परीक्षा फार्म भरने में किसी प्रकार की परेशानी होने पर उन नबंरों पर संपर्क किया जाए।

पिछले साल के मुकाबले परीक्षार्थियों की संख्या में आयी 2.82 लाख की कमी

वर्ष 2018 की इंटर परीक्षा के लिए अब तक 7.68 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, वर्ष 2017 की इंटर परीक्षा के लिए पिछले साल 10.50 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस प्रकार, पिछले साल के मुकाबले इस बार 2.82 लाख कम परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया।

अभी रजिस्ट्रेशन कार्य चल रहा है।रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 नवम्बर है। इंटरमीडिएट के जिन परीक्षार्थियों ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। वह शनिवार तक करवा सकते है। साथ ही बोर्ड द्वारा अपलोड की गई रजिस्ट्रेशन सूची में सुधार भी कर सकते है।

परीक्षा फॉर्म भरने के लिए समिति की वेबसाइट है।

http://biharboard.ac.in/

Share this news...