BREAKING NEWS
Search
international stadium

राजगीर में बनेगा अंतर्रष्ट्रिया स्तर का स्टेडीयम, 90 एकड भूमि हुई चिन्हित

664
Sanjeev kumar

संजीव कुमार

नालंदा। बिहार में भी अंतर्रष्ट्रिया स्तर के मैच के आयोजन कराएं जाएंगे। इसके लिए राजगीर में 634 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल स्तर का स्टेडियम बनाया जाएगा।

बिहार में भी आईपीएल मैच के आयोजन कराएं जाएंगे। इसके लिए राजगीर में 634 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल स्तर का स्टेडियम बनाया जाएगा।

बिहारवासी अब अपने घर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट देखने का लुत्फ उठा सकेंगे। बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में एक क्रिकेट का International Level Stadium बनाया जाएगा। बिहार कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है।

बिहार के राजगीर में सरकार छह अरब की लागत से International Level Stadium बनाने का फैसला लिया है। राज्य खेल अकादमी और क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का कार्य 2019-20 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके लिए राजगीर में 90 एकड भूमि चिन्हित की जा चुकी है।

इसके लिए विस्तृत परियोजना तैयार करने के लिए भवन निर्माण विभाग द्वारा मुख्य परामर्शी के रूप में नई दिल्ली के मेसर्स आर क्रॉप– एसोसियेट प्रा. लि. का चयन किया गया है। इसके लिए तैयार किए गए समेकित प्राकलन के मुताबिक राज्य मंत्रिपरिषद ने 6 अरब 33 करोड रूपये की आज प्रशासनिक मंजूरी दे दी।

इससे पहले राजधानी पटना में एकमात्र मोइनुलहक क्रिकेट स्टेडियम था जिसकी हालत काफी जर्जर है। वैसे इस स्टेडियम में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित हो चुके हैं।

बिहार में इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम नहीं होने के कारण से बिहार के लोग इंटरनेशनल मैच से वंचित रह जाते थे। अब नया स्टेडियम पटना से १०० किमी. दूर बौद्ध धार्मिक स्थल और पर्यटन स्थल राजगीर में बनाया जाएगा।

Sanjeev@janmanchnews.com

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।