BREAKING NEWS
Search
anand sharma

राज्यसभा में पेश हुआ जनरल कोटा बिल, सपा व कांग्रेस ने उठाया यह बड़ा सवाल

550

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा सवर्णों को आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन का बिल लोकसभा में मंगलवार को पास हो गया। इसी कड़ी में बुधवार को संविधान संशोधन का बिल राज्यसभा में पेश किया गया।

आपको बताते चले सरकार के इस बिल पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जल्दबाजी का सवाल उठाया। वहीं इस विषय को लेकर संसदीय कार्यमंत्री विजय गोयल ने बताया कि बिल पर सदन में 8 घंटे बहस होगी।

दरअसल, हंगामे होने की वजह से यह कार्यवाही को दोपहर दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने सदन में इस बिल को पेश किया।

ramgopal yadav

Janmanchnews.com

वहीं बहस के दौरान इस मुद्दे को लेकर समाजवादी पार्टी ने इस बिल का समर्थन किया, मगर सरकार के मंशा पर सवाल भी उठाया। इस मुद्दे को लेकर सपा सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि इस बिल के निशाने पर 2019 का चुनाव है। सरकार की मंशा ईमानदार नहीं है। लगभग 97-98 प्रतिशत लोग इस क्राइटीरिया के तहत आ रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसका मतलब है कि 98 प्रतिशत गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण और 2 प्रतिशत अमीरों को 40 प्रतिशत आरक्षण। यह कैसी समता है। इससे लोगों को कोई लाभ नहीं होगा। गरीबों को दिक्कत यह होगा कि उनका कट ऑफ जनरल कैटिगरी से भी ऊंचा होगा।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि हम इसलिए भी इसका समर्थन करते हैं कि हमने 2014 के मैनिफेस्टो में इसका जिक्र किया था। लेकिन 4 साल 7 महीने तक क्या करते रहे कि आखिरी सत्र में लाए हैं।