BREAKING NEWS
Search
BJP Candidate

मतदान केंद्र में घुसकर कर्मचारियों, अभिकर्ताओं को धमकाना भाजपा उम्मीदवार को पड़ा महंगा

328
Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी- संसदीय चुनाव के इतिहास में सीधी संसदीय क्षेत्र 11मे पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी उम्मीदवार पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लंघन करने और बनाए गए कानून के अवमानना का मामला पंजीबद्ध किया गया है.

अब तक जितने भी चुनाव हुए हैं, आरोप-प्रत्यारोप गले लगते रहे हो, वाद विवाद की स्थिति निर्मित होती रही हो. लेकिन, एक दूसरे पर मुकदमा पंजीकृत नहीं कराया जाता रहा 17वीं लोकसभा चुनाव के दरमियान जो तल्ख़ियां प्रचार के दौरान देखने और सुनने को मिले ठीक उस पर मतदान के दिन सभी उम्मीदवार परिणित करते भी नजर आए भाजपा उम्मीदवार जहां कांग्रेस समर्थित लोगों के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कराया है. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने भाजपा उम्मीदवार के विरुद्ध बनाए गए कानून का पालन नहीं करने का अपराध पंजीबद्ध करा दिया है.

बता दें, कि सीधी संसदीय क्षेत्र का चुनाव 29 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपूर्ण हो रहा था मध्य काल के दौरान चुरहट विधानसभा के पोलिंग बूथ क्रमांक 153 कोस्टा गांव में भाजपा उम्मीदवार पहुंचकर ना केवल अधिकारियों कर्मचारियों को फटकार लगाने लगे. बल्कि, अन्य उम्मीदवारों के विक्रेताओं को भी फटकार ने से नहीं हिचकी, यहां तक की पोलिंग बूथ के बाहर से लेकर भीतर तक अपने मातहतों के माध्यम से वीडियो रिकॉर्डिंग कराती रही और तो और 15 मिनट से ज्यादा समय तक मतदान भी प्रभावित रहा बाद में दोनों पक्षों के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई और गाली गलौज तक बात पहुंच गई.

जिसके शिकायत भाजपा उम्मीदवार ने निर्वाचन अधिकारियों से करने के साथ-साथ चुनाव आयोग से भी कर दी थी. वहां से मिले निर्देश के बाद पोलिंग बूथ के अभीकर्ता ओं के विरुद्ध चुरहट थाना में अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया था. उनके खिलाफ दर्ज हुए अपराध की जांच चल ही रही थी.

इसी बीच जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूरे तथ्यों की जांच के बाद भाजपा उम्मीदवार के विरुद्ध भी अपराध पंजीबद्ध करा दिया है. 4 मई को भेजें गये रिपोर्ट के आधार पर चुरहट पुलिस ने 7 मई को अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

बता दें, कि लोकसभा क्षेत्र सीधी की भाजपा प्रत्याशी एवं सांसद रीती पाठक पर चुरहट थाने में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 131 एवं आईपीसी की धारा 188 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है. लोकसभा प्रत्याशी पर यह कार्रवाई जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम चुरहट के प्रतिवेदन के आधार पर दर्ज किया गया है.

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के दौरान सीधी से भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ MP कांग्रेस कमेटी भोपाल के द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग से शिकायत की गई थी. उक्त शिकायत की जांच के निर्देश चुनाव आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए गए थे.

जांच के उपरांत निर्वाचन आयोग द्वारा चुरहट थाने में 4 मई को भाजपा प्रत्याशी रीती पाठक पर आचार संहिता के उल्लंघन की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज कराया गया हैं. थाना चुरहट के नगर निरीक्षक राम सिंह पटेल ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के जांच प्रतिवेदन के आधार पर भाजपा प्रत्याशी रीती पाठक के विरूद्ध चुरहट थाना में अपराध क्रमांक 220/2019 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 131 एवं आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला पंजीवद्ध कर विवेचना की जा रही है.

चुनाव आयोग की जांच में सामने आया है कि रीती पाठक मतदान दिनांंक 29 अप्रैल को हथियारबंद अनाधिकृत व्यक्ति के साथ मतदान केंद्र के अंदर पहुंची थी. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री डॉ. महेंद्र सिंह चौहान एवं चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया की ओर से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के समक्ष इस आशय की शिकायत प्रस्तुत की गई थी, तो वहीं जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से भी शिकायत उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीधी के समक्ष प्रस्तुत किया गया था.

शिकायती पत्र में उल्लेख किया गया था कि मतदान दिनांक 29 अप्रैल को चुरहट विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 123 कोष्टा में भाजपा प्रत्याशी अपने चुनाव अभिकर्ता एवं अन्य अनाधिकृत व्यक्तियों को लेकर मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश किया था. प्रवेश करते समय मतदान केंद्र के बाहर से ही उनके साथ चल रहे व्यक्ति द्वारा मोवाइल पर वीडियोग्राफी की जा रही थी.

वहीं उक्त व्यक्ति से कहा गया कि वीडियोग्राफी प्रांरभ से लेकर अंत तक करना. मतदान केंद्र के अंदर पहुंच कर सुचारू रूप से चल रहे मतदान पर व्यवधान किया गया तथा मतदान को बंद कराया गया. अनावश्यक रूप से वतावरण को असहज, अशांत एवं हिंसक बनाने का प्रयास किया गया तथा पीठासीन अधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों के साथ दुरव्यवहार किया गया.

वहां पर उपस्थित कांग्रेस पार्टी के अभिकर्ताओं को धमकाया गया. भाजपा प्रत्याशी जो अपने साथ अनाधिकृत रूप से मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल एवं हथियार बंद सुरक्षाकर्मी को लेकर गई. उनके द्वारा मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल का खुलकर दुरूपयोग किया गया, जबकि मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित था.

सीधी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रीती पाठक के विरूद्ध चुरहट थाना में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 131 एवं आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला पंजीवद्ध कर विवेचना की जा रही है. यह कार्रवाई जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है.