BREAKING NEWS
Search
Bpsc 64th mains result

मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी, 3799 क्‍वालीफाई …जानिए कहां देखें रिजल्ट

362
Share this news...

Patna: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 64वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा (64th. Combined Main Examination) का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया। इसके आधार पर 1465 पदों के लिए साक्षात्कार (Interview) में शामिल होने के लिए 3799 अभ्यर्थी क्वालीफाईड (Qualified) घोषित किए गए हैं। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि रिजल्ट आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है। सफल उम्मीदवारों के साक्षात्‍कार की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

रिजल्ट के आधार पर 24 विभागों में होगी नियुक्ति

मुख्य परीक्षा का आयोजन पिछले वर्ष 12 जुलाई से 16 जुलाई तक विभिन्न केंद्रों पर हुआ था। इसके आधार पर राज्य सरकार के 24 विभागों में नियुक्ति होनी है। मुख्य परीक्षा में सामान्य कोटि की 755 सीटों के लिए 1953, अनुसूचित जाति की 248 सीटों के लिए 631, अनुसूचित जनजाति की 10 रिक्तियों के लिए 26, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की 270 रिक्तियों के लिए 698, पिछड़ा वर्ग की 133 सीटों के लिए 367 तथा पिछड़े वर्ग की महिला श्रेणी की 49 रिक्तियों के लिए 124 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं।

मूल प्रमाणपत्र के लिए नहीं मिलेगा अतिरिक्त समय

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि साक्षात्कार की प्रकिया जल्द ही आरंभ होगी। इसकी जानकारी वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थियों को दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता संबंधी मूल प्रमाणपत्र तथा विविध आरक्षण का दावा करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत संबंधित प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना होगा। आरक्षित वर्गों की महिला अभ्यर्थियों को पिता के नाम से बना जाति प्रमाणपत्र, क्रीमीलेयर रहित प्रमाणपत्र अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर सत्यापन कराना होगा। सभी प्रकार के प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के लिए अभ्यर्थियों को अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। अनिवार्य प्रमाणपत्र की अनुपलब्धता की स्थिति में उम्मीदवारी रद भी की जा सकती है।

नए चेयरमैन के आने पर ही शुरू होगी प्रक्रिया

बीपीएससी के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा का कार्यकाल 20 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए चेयरमैन के आने के बाद ही साक्षात्कार की प्रक्रिया आरंभ होने की संभावना है। बीपीएससी अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना और लॉकडाउन के दौरान आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। गुरुवार को चार नए सदस्यों में से तीन ने पदभार ग्रहण कर लिया है।

Share this news...