BREAKING NEWS
Search
Trump

चीन-यूरोपीय संघ ने ट्रंप को व्यापार युद्ध से बचने की दी सलाह

273

शबाब ख़ान,

बीजिंग। चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किसी प्रकार का व्यापार युद्ध छेडऩे, चीन के सामान पर शुल्क बढ़ाने और उसे विनिमय दर में बेइमानी करने वाला देश घोषित करने जैसी कार्रवाई से बचने की चेतावनी दी है। चीन ने आज कहा कि इस तरह की कोई कार्रवाई दोनों देशों के लिए नुकसानदेह होगी।


चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुन्यिंग ने आज मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘लोग अमेरिका की नीतियों को करीब से देख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अमेरिकी नीतियां घरेलू स्थिरता और समृद्धि के लिए अच्छी रहेंगी।’’ उनसे सवाल किया गया था कि क्या चीन सरकार अपने देश के साथ व्यापार घाटा बढऩे के बीच कार्रवाई की ट्रंप की धमकियों से चिंतित है।


उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी बात पिछले कुछ दिनों में बहुत सफाई से रखी है…आर्थिक संबंध दोनों के फायदे में होते हैं। व्यापार युद्ध में कोई विजेता नहीं होता और इसका दोनों देशों के हितों को नुकसान पहुंचता है।’’

इस बीच ब्रसेल्स से (एपी) की एक रपट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ के व्यापार प्रमुख ने कहा है कि ट्रंप की व्यापारिक नीतियां के ‘नसीब में विफलता’ ही लिखी है।
संघ की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मामस्ट्रॉम ने आज कहा कि यूरोपीय संघ खुली सीमा और खुली अर्थव्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध बना हुआ है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर देश अब भी खुले व्यापार और निवेश की व्यवस्था में विश्वास रखते हैं।


उन्होंने कहा कि ‘चहारदीवारी बनाना कोई समाधान नहीं है। यूरोपीय संघ की सफलता हमारे खुले समाज पर निर्भर करती है।