Mukesh Ambani

Jio बस जीये जा रहा है और फिलहाल अभी तक सब फ्री

81

शबाब ख़ान,

नई दिल्ली। हाल ही में जब रिलांयस नें अधिसूचना जारी करके अपनें कस्टमर्स को जियो के सभी फ्री सर्विस बंद करने की जानकरी दी, यकीन मानिये किसी के हाथ से फोन छूटकर गिर गया, किसी की चाय उसके कपड़े खराब कर गई तो किसी का ब्लड प्रेशर हाई हो गया। लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी सर्विस बंद नही हुई। प्राईम मेंबर्स की बात छोड़िए, जिसने अभी तक 99 रूपए तक भी नही खर्च किया है उसको भी कोई फर्क नही पड़ा।

जब हमने जानकरी प्राप्त की तो पता चला कि ट्राई ने रिलायंस के ‘समर सरप्राइज ऑफर’ पर रोक लगाने का आदेश दे दिया है, लेकिन कंपनी के इस ऑफर का कस्टमर अब भी लाभ उठा सकते हैं।

ट्राई के आदेश के बाद भी जियो ने इस पर तत्काल प्रभाव से रोक नहीं लगाई है। जियो की वेबसाइट www.jio.com के पेज पर जाते ही एक नोटिफिकेशन दिखता है। इसमें कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में समर सरप्राइज ऑफर बंद हो जाएगा, लेकिन तब तक इसे सबस्क्राइब कर लेने वालों को सभी सुविधाएं मिलेंगी।

यही नहीं कंपनी ने इस ऑफर को बंद किए जाने की तारीख भी घोषित नहीं की है। इस बीच एक्सपर्ट्स ने ट्राई पर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि उसने जियो के ऑफर पर तत्काल रोक का आदेश क्यों नहीं दिया।

भारत की 4जी नेटवर्क निर्माता कंपनी Reliance Jio ने 100 मिलियन यानी 10 करोड़ प्राइम मेंबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। Jio ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है। इससे पहले Jio ने एक बयान में प्राइम मेंबरशिप की आखिरी तारीख को 15 दिन आगे बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी थी।

Jio ने अपनी सर्विसेस की शुरुआत 5 सितंबर 2016 को की थी, जिसके बाद कंपनी 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रही है। प्राइम मेंबर बनने के लिए ग्राहक को 99 रुपए का प्रवेश शुल्क देना होगा, ये वन टाइम रिचार्ज है अौर इसकी वैधता 1 साल की होगी, साथ ही ग्राहक को एक रिचार्ज भी कराना होगा। अगर हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की सर्विस का लुत्फ आगे भी उठाना चाहते हैं, तो उन्हें 303 रुपए का रिचार्ज कराना होगा।

इसके तहत प्राइम ग्राहक को अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड डाटा (प्रतिदिन 1 जी.बी. डाटा 4जी स्पीड पर) और अनलिमिटेड एस.एम.एस. दिए जाएंगे अौर दिन का 1 जी.बी. 4जी डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 128 के.बी.पी.एस. हो जाएंगी, वहीं दूसरा प्लान 499 रुपए का है। इसमें प्राइम ग्रहक को अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड डाटा मिलेगा।

Shabab@janmanchnews.com