BREAKING NEWS
Search
Sant xavier school

चपरासी से कराई जा रही इण्टर कॉलेज में अवैध वसूली!

509

सत्यम शुक्ला, 

इलाहाबाद। इलाहाबाद के लेडियारी यमुनापार के विकास खण्ड कोराव में इस समय स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश या छात्रों का नाम लिखा जा रहा है। जिससे अपने क्षेत्र के कई कॉलेजों में मनमानी ढंग से शुल्क वसूल रहे हैं। इस समय क्षेत्र स्थित शिव जियावन इण्टर कॉलेज में सबसे ज्यादा मनमानी देखी जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार शिव जियावन इण्टर कॉलेज में एक साल में करीब कई लाखों मे अवैध वसूली की जाती है। लेकिन उसके एक भी रूपय का हिसाब विद्यालय प्रबन्ध के पास नहीं है।

प्रवेश फार्म, टी सी, चरित्र के नाम पर एक बच्चे से 500 से 600 रूपय वसूलते हैं।

जब इस सन्दर्भ में एक अभिभावक तथा पत्रकार द्वारा फार्म लिया गया और रसीद की माँग की गयी तो विद्यालय मे चपरासी पद पर कार्यरत हिन्छ लाल भूर्तिया ने तेज आवाज मे पत्रकार व अभिभावक को दबाना चाहा।

लेकिन ऐसा करने मे असमर्थ हुआ। जिसके बाद प्रबन्धक राम कैलाश का रिश्तेदार बताते हुए कहा कि वह हमारे रिश्तेदार है। और मै मनमानी ढंग से फीस वसूली करूँगा। जिसे जो करना है कर ले मुझे कोई दिक्कत नहीं है।

सूत्रों के अनुसार इस समय एक छात्र से 2000 से 2500 रुपये तक छः माह की फीस ली जा रही है। जब इस सारी घटना के सन्दर्भ में प्रधानाचार्य दया शंकर त्रिपाठी से बात हुई तो मौन रह गये। अभी तक इस विद्यालय मे शिक्षण कार्य नहीं शुरू हुआ है। योगी जी की सारी बातों पर यहाँ के शिक्षकों ने पानी फेर दिया।

अब इससे स्पष्ट है कि विद्यालय की सारी वसूली के जिम्मेदार बड़े अफसर है। यहाँ के लोगों ने जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरिक्षक के ध्यान को आक्रष्ट कराते हुए। ऐसे चपरासी के प्रति कड़ी कार्रवाई की माँग और विद्यालय मे मनमानी वसूली की जाच की माँग की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।