BREAKING NEWS
Search
electric scooter

CFMoto जल्द लांच करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है खास

185
Share this news...

टेक डेस्क. चीनी व्हीलर कंपनी CFMoto भारत में दमदार वापसी करने के लिए तैयार है। हाल ही में कंपनी ने 300NK मोटरसाइकिल का बीएस 6 लॉन्च किया और अब कंपनी हर आठवें महीने में एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है। अगले लॉन्च के लिए कंपनी ने 650 सीसी की बाइक्स को लाइनअप कर रखा है। इसके अलावा निर्माता एक फुली-इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भी लॉन्च करने की तैयारी में है। हम इसी ई टू-व्हीलर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

पिछले साल दिसंबर में कंपनी ने अपने सब ब्रांड Zeeho को लॉन्च किया था, जो कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण करती है। Zeeho ब्रांड के अंतर्गत CFMoto भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है, जो साइबर कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगा। CFMoto बाइक्स की तरह इसे भी डिजाइन भी KISKA Designs द्वारा डिजाइन किया जाएगा।

2.9 सेकंड में पकड़ेगा 50 Kmph की रफ्तार, टॉप स्पीड-110Kmph
साइबर कॉन्सेप्ट स्कूटर फारासिस एनर्जी 4kWh का लिथियम-आयन बैटरी के साथ आएगी, जिसे Zeeho के इन-हाउस कोबरा पावरट्रेन के साथ जोड़ा जाएगा। यह इलेक्ट्रिक मोटर 13.4 बीएचपी का पावर और 213 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे 0 से 50 Kmph की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 2.9 सेकंड का समय लगता है। स्कूटर में 110Kmph की टॉप स्पीड मिलेगा और कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 130 किमी. तक चलाया जा सकेगा।

बैटरी 30 मिनट में 80% तक चार्ज होगी और -20 डिग्री में भी काम करेगी
इसमें तीन ड्राइविंग मोड Eco, Street और Sport मिलेंगे। बैटरी को 0-80% तक चार्ज होने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा। कंपनी के अनुसार इसकी बैटरी लाइफ 3 लाख किलोमीटर तक की है। खास बात यह है कि बैटरी -20 डिग्री से लेकर अधिकतम 55 डिग्री तक के तापमान में भी बेहतर काम करती है। इससे ये तकरीबन हर देश के मौसम के अनुसार बेहतर परफॉर्मेंस देती है।

भारत में साल के आखिरी में लॉन्च हो सकती है, स्पेसिफिकेशन अलग होंगे
कंपनी के अनुसार भारत में लॉन्च किए जाने वाला मॉडल के स्पेसिफिकेशन थोड़े अलग हो सकते हैं और लॉन्चिंग के बाद इसका सीधा मुकाबला एथर 450X से होगा। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में साल के आखिरी में लॉन्च कर सकती है लेकिन इसे इंटरनेशनल मार्केट में इस साल जून में लॉन्च किया जाएगा। बाजार में CFMoto के दृष्टिकोण को देखते हुए माना जा रहा है कि ई-स्कूटर की कीमत आक्रामक रूप से कीमत होने की उम्मीद है।

Share this news...