CM Raghuwar das

चाईबासा अब विकास की राह पर: CM रघुवर दास

259
Rohit Kumar Mishra

रोहित कुमार मिश्रा

चाईबासा। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि कोल्हान प्रमंडल का सर्वांगीण विकास करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। आने वाले समय में चाईबासा में बाईपास रोड का शिलान्यास किया जाएगा। चाईबासा में पानी, बिजली और सड़क जैसी महत्वपूर्ण आधारभूत संरचनाओं को विकसित करना सरकार का लक्ष्य है। इस हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

चाईबासा के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या जल्द ही दूर होगी। डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड का सारा पैसा शुद्ध पेयजल पहुंचाने के काम पर लगाए जाने का निर्देश राज्य सरकार द्वारा दिया गया है। 400 करोड़ रुपये की राशि पाइप लाइन बिछाकर घर-घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने हेतु खर्च की जा रही है। चाईबासा का कोई एक गांव भी ऐसा नहीं बचेगा जहां पाइपलाइन से पानी नहीं पहुंचेगा।

अब इस क्षेत्र के लोग लाल पानी पीने के लिए मजबूर नहीं होंगे। माताओं-बहनों को पानी के लिए घंटों लाइन लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सोमवार चाईबासा के जुबली तालाब सौंदर्यीकरण एवं नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण के अवसर पर कहीं। मुख्यमंत्री ने पश्चिम सिंहभूम जिला अंतर्गत 427.92 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस राशि से विभिन्न विभागों के कुल 37 योजनाएं संचालित होंगी।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार जब चाईबासा आया था। तब यहां की जनता से चाईबासा की तस्वीर और तकदीर बदलने का वादा किया था। यह हमारी सरकार की प्रतिबद्धता ही है कि आज मैं चाईबासा वासियों के लिए खूबसूरत जुबली तालाब और नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण कर आप सबों को समर्पित कर रहा हूं।

यह पार्क कोल्हान प्रमंडल का सबसे बेहतरीन पार्क के रूप में विकसित किया गया है। इस पार्क की देखरेख और मेंटेनेंस की जिम्मेवारी प्रशासन के साथ-साथ जनता की भी है। पार्क का निर्माण करना आसान है लेकिन इसे मेंटेनेंस में रखना कठिन होता है। इसीलिए जिला प्रशासन द्वारा यह तय किया गया है कि मात्र 5 रुपए का प्रवेश शुल्क पार्क भ्रमण करने वाले आगंतुकों को देना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी स्मार्ट शहरों में दादा दादी पार्क का भी निर्माण कराया जा रहा है। पार्क शहरों की लैंड मार्क होती हैं। अतः पाक को सुरक्षित एवं स्वस्थ रखना हम सबों की जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सीएसआर काउंसिल का गठन किया गया है। राज्य में स्थापित औद्योगिक संस्थानों से मिलने वाली 2 परसेंट की सीएसआर राशि समाज के विकास के लिए खर्च की जाती है। चाईबासा स्थित जुबली तालाब का नवीनीकरण टाटा स्टील ने राज्य सरकार की पहल पर सीएसआर के तहत 10 करोड रुपए की लागत से करवाया गया है।

साल्टलेक की तर्ज पर बना हुआ यह मनोरंजन स्थल चाईबासा के लोगों के लिए गर्व का विषय है। मुख्यमंत्री ने विकसित समाज के निर्माण अपना सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने हेतु टाटा स्टील को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने विश्वास जताया कि टाटा स्टील आगे भी सामाजिक में अपना दायित्व बखूबी निभाएगी।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चाईबासा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की स्वीकृति दी जा चुकी है। 500 बेड वाला हॉस्पिटल का निर्माण कराया जा रहा है। अब कोल्हान क्षेत्र के बच्चे बच्चियों को एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए बाहर के राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

खूंटपानी में नेतरहाट के तर्ज पर स्कूल का निर्माण किया जाएगा। झारखंड की संस्कृति की रक्षा हेतु सरना, मसना तथा धूम कुड़िया इत्यादि स्थलों को विकसित किया जा रहा है। मानकी-मुंडा व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के लिए मानकी-मुंडा के प्रोत्साहन राशि में भी राज्य सरकार द्वारा वृद्धि की गई है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य से गरीबी समाप्त करना सरकार का लक्ष्य है। गरीबी उन्मूलन हेतु राज्य सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी वर्ष 2022 तक गरीबों के आय को दोगुना करने का संकल्प लिया है।

झारखंड में भी महिला स्वयं सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने का प्रतिबंध प्रयास किया जा रहा है। बच्चों के स्कूल ड्रेस अब एसएचजी की महिलाएं ही तैयार करेंगी। ग्रामीण स्तर पर छोटे-छोटे ग्राम उद्योगों को विकसित कर बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार से जुड़े जाने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीदों के नाम पर अब राजनीति नहीं होगी। राज्य के वीर शहीदों को सम्मान देने का काम सरकार कर रही है। देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में भी भगवान बिरसा मुंडा के जीवन पर चर्चा की थी। केंद्र सरकार के सहयोग से रांची में भगवान बिरसा मुंडा संग्रहालय बनाया जा रहा है।

इस संग्रहालय में राज्य के सभी वीर सपूतों का प्रतिमा स्थापित की जाएगी। यहीं पर भगवान बिरसा मुंडा टावर भी बनेगा जो शंघाई टावर के अनुरूप होगा। आगामी 9 जनवरी से 23 जनवरी तक राज्य के सभी शहीदों के गांव एवं अन्य सभी गांव से मिट्टी लाने का कार्यक्रम राज्य सरकार द्वारा तय किया गया है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जनभागीदारी की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

इस अवसर पर सांसद पश्चिमी सिंहभूम श्री लक्ष्मण गिलुवा, विधायक चाईबासा सदर श्री दीपक बिरुवा, वाइस प्रेसिडेंट टाटा स्टील श्री सुनील भास्करण, टीएसी सदस्य श्री जेबी तुबिद, 20 सूत्री उपाध्यक्ष श्री संजय पांडे, नगर निगम के चेयरपर्सन श्री मिथिलेश ठाकुर, कोल्हान आयुक्त श्री विजय कुमार सिंह, उपायुक्त श्री अरवा राजकमल, आरक्षी अधीक्षक श्री क्रांति कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।