BREAKING NEWS
Search
Jaipur weather

जयपुर में ठंड ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ा; पंजाब, राजस्थान, बिहार समेत उत्तर भारत के 8 राज्यों में शीतलहर

408

New Delhi (Weather Report): उत्तर और पूर्वी भारत में भीषण सर्दी का दौर जारी है। लद्दाख की द्रास घाटी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तापमान लगातार माइनस में बना हुआ है। कई जगह नदियां, झीलें और झरने तक जम गए। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, मध्यप्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में शीतलहर चल रही है। सोमवार को राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3° से नीचे दर्ज किया गया।

देश के मैदानी इलाकों में पिछले एक सप्ताह से जारी सर्दी में फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक देश के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके बाद तापमान में और गिरावट आ सकती है। सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है। खराब मौसम से हवाई सेवाएं प्रभावित होने के चलते, दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को एयरलाइन कंपनी के संपर्क में रहने को कहा गया है।

दिल्ली: केट-III B तकनीक से ही विमानों की लैंडिंग

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सोमवार का न्यूनतम तापमान 3° सेल्सियस ने नीचे दर्ज किया गया। लोधी रोड में 2.2°, आया नगर में 2.5°, सफदरजंग में 2.6° और पालम में न्यूनतम तापमान 2.9° दर्ज हुआ। दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के चलते केवल कंप्यूटर संचालित लैंडिंग प्रणाली ही काम कर पा रही है। केट-III B (कंप्यूटर की मदद से विमान को लैंड कराने की प्रक्रिया) तकनीक से लैस विमान और प्रशिक्षित पायलट ही यहां से टेक ऑफ और लैंडिंग कर पा रहे हैं। अब तक तीन उड़ानों को डाइवर्ट करना पड़ा है।

दिल्ली के इलाके  सोमवार सुबह तापमान
पालम 2.9
आया नगर 2.5
सफदरजंग 2.6
लोधी रोड 2.2

जम्मू-कश्मीर/लद्दाख: घाटी में हर जगह माइनस में पारा

सोमवार को लेह का न्यूनतम तापमान -20° दर्ज किया गया, जो रविवार के -19° से एक डिग्री कम है। वहीं श्रीनगर का तापमान -6.5° दर्ज किया गया। द्रास में तापमान -27° सेल्सियस, तो वहीं गुलमर्ग में -7.8° पहुंच गया। घाटी के पहाड़ी इलाकों में न्यूनतम तापमान माइनस में ही बना हुआ है।आगे भी बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।

घाटी के शहर सोमवार सुबह तापमान
श्रीनगर -6.5
द्रास -27
लेह -20
गुलमर्ग -7.8

मध्यप्रदेश: ग्वालियर और दतिया सबसे ठंडे

रविवार को 8 शहरों में सीवियर कोल्ड डे, दो में कोल्ड डे रहा। लगभग पूरे प्रदेश में शीतलहर चली। घने कोहरे ने खजुराहो, ग्वालियर समेत कई शहरों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित किया। खजुराहो में सुबह 6:30 से 7:30 बजे तक विजिबिलिटी शून्य रही, यानी एक फीट दूर देखना भी मुश्किल था। प्रदेश में ग्वालियर व दतिया का दिन सबसे ठंडा रहा। ग्वालियर में दिन का तापमान 10 डिग्री गिरकर 13 डिग्री पर पहुंचा। जबकि दतिया में यह 13.6 डिग्री रहा।

मप्र के शहर रविवार सुबह तापमान
भोपाल 5.9
ग्वालियर 4.4
जबलपुर 5.0
इंदौर 8.2
पचमढ़ी 1.2

राजस्थान: लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही सर्दी
जयपुर में सर्दी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रविवार रात को 1.4° के साथ दिसंबर की सबसे ठंडी रात रही। वहीं जोबनेर में लगातार तीसरी रात पारा माइनस में बना रहा। बीती रात यहां न्यूनतम पारा -1.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। रविवार को कोहरे के चलते जयपुर से 3 फ्लाइट डायवर्ट की गईं और एक को रद्द करना पड़ा।

राजस्थान के शहर रविवार सुबह तापमान
फतेहपुर 0.0
सीकर 0.0
माउंटआबू -3.0
जयपुर 3.4
जोबनेर -1.0

उत्तर प्रदेश: 8 शहरों में पारा 2° सेल्सियस पहुंचा
रविवार को कानपुर देहात, उन्नाव, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, फतेहपुर, सहारनपुर और सुलतानपुर सबसे अधिक ठंडे रहे, यहां न्यूनतम तापमान 2° सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार को कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बिजनौर, आगरा और बांदा में तापमान में और भी कमी आ सकती है।

उप्र के शहर रविवार सुबह तापमान
बरेली 3.1
मथुरा 2.0
प्रयागराज 2.9
गोरखपुर 5.3
वाराणसी 6.8

हिमाचल प्रदेश: लाहौल स्पीति में -20° सेल्सियस
लाहौल-स्पीति में तापमान -20° सेल्सियस रहा। केलांग में -11°, कल्पा में -1.8°, मनाली में -2°, कुफरी में -1° सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 72 घंटों के बाद बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल के शहर रविवार सुबह तापमान
शिमला 2.8
ऊना 0.5
केलांग -11 (सोमवार)
कल्पा -1.8
मनाली -2
कुफरी -1

30 ट्रेनें लेट, कई गाड़ियों का समय बदला

कोहरे ने रेल सेवाओं पर भी असर डाला है। केवल उत्तर रेलवे ने ही 30 गाड़ियों के देरी से चलने की सूचना दी है। इसके अलावा अलग-अलग जोन से उत्तर और पूर्वी भारत की तरफ जाने वाली गाड़ियां भी देरी से चल रही हैं। कम दूरी की कई गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है।