Srinagar weather

बर्फबारी से श्रीनगर-लेह हाईवे बंद; मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड में बारिश के बाद शीतलहर

186

New Delhi: उत्तर भारत में भीषण सर्दी से कुछ राहत मिली है, लेकिन मैदानी इलाकों में पारा गिरा है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में ओले और बारिश से ठिठुरन बढ़ी है। फसलों को भी नुकसान हुआ है। राजस्थान में शीतलहर चल रही है। झारखंड में सर्दी की वजह से स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से श्रीनगर-लेह हाईवे बंद है। दिल्ली में 2 हफ्ते की कड़क सर्दी के बाद पारा कुछ ऊपर चढ़ा है। शुक्रवार सुबह यहां औसत न्यूनतम तापमान 8° रहा। उधर, गुजरात में अगले 48 घंटों तक बादल छाए रहने और सर्दी  बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और झारखंड तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जिसकी वजह से बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दक्षिणी गुजरात में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से भी बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। मौसम के इन सिस्टम से ओले गिर रहे हैं। अगले 48 घंटों तक बादल छाए रहने के आसार हैं। इसके बाद एक बार फिर तापमान में कमी आ सकती है।

दिल्ली: न्यूनतम तापमान बढ़ा, सर्दी से राहत

राजधानी दिल्ली में दो सप्ताह तक कड़ाके की सर्दी के बाद पारा ऊपर चढ़ा है। शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8° दर्ज हुआ। हालांकि सुबह धुंध के चलते विजिबिलिटी कम रही। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक कोहरा छाए रहने की बात कही है।

दिल्ली के इलाके  शुक्रवार सुबह तापमान
पालम 08
आया नगर 08
सफदरजंग 08
विश्वविद्यालय 09

मध्य प्रदेश: गुरुवार को 33 से ज्यादा शहरों में कोहरा
प्रदेश में मौसम के 3 रूप एक साथ देखने को मिले। गुरुवार को 33 से ज्यादा शहर कोहरे-धुंध से ढंके रहे, तो 15 शहरों में बारिश और 8 जिलों में ओले गिरे। राजधानी भोपाल में सुबह से दोपहर तक कोहरा छाया रहा। धार, देवास, उज्जैन, झाबुआ में 4 जनवरी तक स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई। इंदौर में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई और सीजन में पहली बार 30 फ्लाइट लेट हुईं। बैतूल जिले के मुलताई, आमला, उमरिया, कटनी, दमोह, सिवनी और बालाघाट जिलों के कई गांवों में ओले गिरे। इससे फसलों को नुकसान पहुंचा। अगले 48 घंटों तक ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभागों में बहुत घना और उज्जैन, इंदौर, भोपाल संभाग में हल्के से घना कोहरा रह सकता है।

मप्र के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
भोपाल 12
ग्वालियर 09
जबलपुर 14
इंदौर 13
पचमढ़ी 12

छत्तीसगढ़: शीतलहर और ओले-बारिश के चलते यलो अलर्ट
बारिश और बूंदाबांदी के साथ गुरुवार सुबह से शीतलहर जारी है। प्रदेश के उत्तरी हिस्से में बारिश के बाद तेजी से तापमान में गिरावट आई। पत्थलगांव में 40 मिमी बारिश हो गई, तो बिलासपुर समेत पूरे उत्तरी छत्तीसगढ़ में दोपहर का तापमान 9° तक गिर गया। राजधानी रायपुर और दुर्ग समेत दोनों संभागों में दिन भर बारिश हुई। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर शुक्रवार-शनिवार को बारिश के आसार जताए हैं। प्रदेश में कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। स्कूलों में शुक्रवार और शनिवार की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

छग के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
रायपुर 14
बिलासपुर 14
जगदलपुर 16
दुर्ग 12

राजस्थान: बारिश-कोहरे के साथ शीतलहर
राज्य में गुरुवार को हाड़ौती इलाके में बूंदाबांदी के बाद ठंड बढ़ गई। राज्य के अधिकांश शहरों में बादल छाए रहे और कई शहरों में कोहरा बना रहा। 6° के साथ माउंट आबू और 6.4° के साथ फतेहपुर की रातें प्रदेश में सबसे ठंडी रहीं। हालांकि लगातार भीषण सर्दी झेल रहे जयपुर में सर्दी कम हुई और न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 10° पहुंच गया।

राजस्थान के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
जयपुर 10
उदयपुर 10
कोटा 11
माउंट आबू 06
चुरू 07
सीकर 08

झारखंड: शीतलहर के चलते स्कूलों में छुट्टी
बारिश के बाद राज्य में ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट आई। शीतलहर की वजह से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 7 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 4 जनवरी तक मौसम के हालात इसी तरह बने रहने के आसार हैं।

झारखंड के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
रांची 11
जमशेदपुर 13
बोकारो 13
देवघर 13

हिमाचल प्रदेश: केलांग में तापमान -11
शिमला और आसपास के इलाकों में गुरुवार देर शाम बूंदाबांदी हुई। सिरमौर के चूड़धार में 7 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई। शुक्रवार सुबह शिमला का न्यूनतम तापमान -1° दर्ज किया गया। कुफरी, मनाली, केलांग और कल्पा में भी तापमान माइनस में बना रहा। हिमाचल के मैदानी इलाकों में 8 जनवरी तक बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

हिमाचल के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
शिमला -1
केलांग -11
मनाली -09
कुल्लू 05

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर-लेह नेशनल हाइवे बंद
जोजिला दर्रे पर बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद है। पुंछ और राजौरी को शोपियां से जोड़ने वाला मुगल रोड भी बंद चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में 7 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

गुजरात: कोहरे के आगोश में ‘स्टेचू ऑफ यूनिटी’

गुजरात के दक्षिणी हिस्से में शीतलहर का असर कम हुआ है, लेकिन पूरे प्रदेश में कोहरे का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने वातावरण में मौजूद नमी और कम तापमान को इसकी वजह बताया है। गुरुवार को केवड़िया में स्थित सरदार पटेल की मूर्ति ‘स्टेचू ऑफ यूनिटी’ कोहरे से घिरी रही और इसका निचला हिस्सा बादलों में छिपा नजर आया।

हरियाणा: लोगों को सर्दी से आंशिक राहत
प्रदेश में गुरुवार को अच्छी धूप खिली। करनाल, पानीपत और अम्बाला में दिन का पारा सामान्य से 3° सेल्सियस ऊपर पहुंच गया। यहां पारा 21° दर्ज किया गया। फरीदाबाद में यह 22.6° रिकॉर्ड हुआ। वहीं, भिवानी में रात का पारा 6.3° दर्ज हुआ। नारनौल में सबसे कम तापमान 1.3° दर्ज किया गया। अधिकतर जिलों में यह 3° से ऊपर रहा।