BREAKING NEWS
Search
Voter Training

मधुबन पंचायत सचिवालय में मतदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम किया आयोजित

465

मुकेश कुमार गोस्वामी की रिपोर्ट

डोमचांच। मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र झारखंड की ओर से आयोजित जन जागरूकता सह मतदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को डोमचांच प्रखंड के मधुबन पंचायत सचिवालय में हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत पंचायत के मुखिया हरिशंकर प्रसाद ने उपस्थित लोगों को संबोधित कर किया। मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र की कार्यशैली को पूर्ण रूप से कारगर बताया।

उन्होंने जनसंवाद केन्द्र के प्रतिनिधियों का परिचय कराया। जिसके बाद जनसंवाद मुख्यालय के प्रतिनिधि ऩिशीथ सिन्हा तथा मनीत सिन्हा ने संक्षिप्त रूप में टॉल फ्री नंबर ;181 की कार्यप्रणाली से अवगत कराया। प्रखंड व जिला स्तर के पदाधिकारियों से काम न होने के बाद मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र में शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संवाद स्थापित करते हुए ग्रामीणों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सँचालित विभीन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में खास तौर पर मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। इसके बाद मुख्यमंत्री कृषि आशिर्वाद योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं का पूरा ब्यौरा दिया।

इसके अलावा जीवन ज्योति बीमा योजना,जीवन सुरक्षा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, आयुष्मान भारत.पीएमजेवाई, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, डॉ भीम राव अंबेडकर, आवास योजना, वृद्धा और विधवा पेंशन के अलावा दिव्यांगजनों के लिए स्वामी विवेकानन्द निःशक्त प्रोत्साहन योजना, मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, कन्यादान योजना और शादी शगुन योजना समेत जेएसएलपीएस के जरिये सखी मंडल ,स्वयं सहायता ग्रुप के गठन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। मधुबन पंचायत में भी राशन कार्ड का मुद्दा उठा।

जिसके बारे में लोगों को विस्तार से बताया गया और ये अपील भी की गई कि सक्षम परिवार स्वयं राशन कार्ड सरेंडर कर दें। उन्हें यह भी बताया गया कि ऐसा नहीं करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है।

कार्यक्रम के अंत में जनसंवाद के प्रतिनिधियों ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ.साथ लोगों को जागरूक रह कर अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।साथ ही लोगों से वोट देने की अपील की गयी और वैसे लोगों से सचेत रहने का आह्वान किया गया जो जनसंवाद केन्द्र के नाम का दुरूपयोग करते हैं।

वहीं प्रश्नोत्तरी सेशन में बबीता कुमारी, रेणु देवी व राधिका देवी को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में पंचायत के मुखिया, पंचायत सेवक , सामाजिक कार्यकर्ता सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।