BREAKING NEWS
Search
Constitution Day celebrated in mahatma gandhi kendriya vidyalaya school

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में संविधान दिवस मनाया गया

176
Share this news...
Hariom Kumar

Hariom Kumar

मोतिहारी। भारतीय संविधान दिवस के 71वें वर्षगांठ के मौके पर महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय परिसर में 26 नवंबर, गुरुवार को संविधान दिवस मनाया गया।
विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय परिसर के निदेशक सह वाणिज्य एवं प्रबंधन विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर पवनेश कुमार ने परिसर स्थित सभी विभागों के प्राध्यापकों, शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों को संविधान के सम्मान की शपथ दिलाया। सभी लोगों को भारत के संविधान उद्देशिका के माध्यम से शपथ ग्रहण कराया गया।
मौके पर मौजूद प्राध्यापकों एवं छात्रों ने शपथ लेते हुए कहा कि- ‘हम, भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए, तथा उन सब में, व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित कराने वाली, बंधुता बढ़ाने के लिए, दृढ़ संकल्प होकर इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. पवनेश कुमार ने कहा कि भारत का संविधान दुनियाभर के देशों के संविधान से अधिक समृद्ध और व्यापक है, जो भारत के प्रत्येक नागरिक को समता और समानता का अधिकार प्रदान करता है। इस कार्यक्रम में कई विशेषज्ञों ने संविधान की विशिष्‍टता पर भी प्रकाश डाला।

Constitution day celebrated in mahatma gandhi central university

कार्यक्रम में डॉ प्रशांत कुमार, प्रो. आशीष श्रीवास्तव, प्रो. रंजीत चौधरी, प्रो. त्रिलोचन शर्मा, डॉ अंजनी कुमार झा, डॉ साकेत रमण, डॉ परमात्मा कुमार मिश्र, डॉ. सुनील दीपक घोड़के, डॉ. भावनाथ पाण्डेय, डॉ रवीश चंद्र वर्मा, डॉ सुब्रत राय , डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, डॉ. मधु सहित कई प्राध्यापक, शोधार्थी, विद्यार्थी एवं कर्मचारी मौजूद थें।

Share this news...