BREAKING NEWS
Search
Coronavirus patient died in hong kong

फिलीपिंस के बाद अब हांगकांग में कोरोना वायरस के मरीज की मौत

263

New Delhi: हांगकांग ने मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मृत्यु की सूचना दी। चीन के वुहान शहर से वह जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपिंस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। चीन में महामारी की रूप ले चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 426 हो गई है। वहीं 20 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गई है। इस वायरस का सबसे पहले दिसंबर में हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में मामला सामने आया था। इसके बाद दुनिया के कई देशों में  इसके मामले सामने आए। भारत, अमेरिका, जर्मनी, ईरान और श्रीलंका सहित कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस बुला लिया है।

Coronavirus News Live Updates 

चीन में एक महिला को हिरासत में लिया गया है। उसपर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण को छुपाया। उसकी पहचान 36 साल की लियू के तौर पर हुई है।

हांगकांग ने मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मृत्यु की सूचना दी। चीन के वुहान शहर से वह जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपिंस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

चीन से लौटे एक व्यक्ति को बुखार, खांसी, कमजोरी और सिरदर्द की शिकायत के बाद सोमवार को यहां कर्नाटक आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल में भर्ती कराया गया। 18 जनवरी को चीन से लौटे 39 वर्षीय संदीप केलसांग के खून के नमूने को  जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुणे भेजा है और रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। मरीज को निगरानी में रखा गया है।

फिलीपींस ने रविवार को वायरस से पहली विदेशी मौत की सूचना दी। विदेशों से 148 मामले सामने आए हैं। भारत में कोरोनावायरस के तीन मामले सामने आए हैं। केरल के सभी तीन मरीज हाल ही में वुहान शहर से लौटे हैं। वर्तमान में, 647 भारतीय और मालदीव के सात लोगों को चीन से वापस लाया गया है। उन्हें दिल्ली के पास मानेसर में एक चिकित्सा शिविर में 14 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा।

भारत में लगातार संदिग्ध मरीज बढ़ रहे हैं। सोमवार को भी दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ व हरियाणा में संदिग्ध मरीज मिले हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर तमाम सतर्कता व तैयारियों के बावजूद दहशत का माहौल है।

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार सोमवार तक, हांगकांग के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में आठ, मकाओ एसएआर में आठ और ताइवान में दस मामलों पुष्टि हुई है।

> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को 492 मरीज गंभीर रूप से बीमार मरीजों की पुष्टि हुई और 157 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि अभी भी 2,788 मरीज गंभीर हैं और 23,214 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 632 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

रायटर्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के  प्रमुख और चीनी राष्ट्रपित शी चिनफिंग के बीच सहमति के अनुसार डब्ल्यूएचओ की अगुआई वाली अंतरराष्ट्रीय टीम इस सप्ताह की शुरुआत में चीन जा सकती है। इसमें अमेरिकी विशेषज्ञ शामिल हो सकते हैं। इसकी जानकारी डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने दी।

> समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती रहेगी। हजारों संदिग्ध का परीक्षण पर बाकी है। डब्लूएचओ पहले ही इसे लेकर वेश्विक आपातकाल घोषित कर चुका है।

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें  सोमवार को  कोरोनावायरस संक्रमण के 3,235 नए पुष्ट मामलों और 64 मौतों की रिपोर्ट मिली।