Crude oil price increased

Coronavirus के नए मामलों में कमी से बढ़ गया Crude Oil का भाव, जानिए आज के Petrol Diesel के दाम

54

New Delhi: कोरोना वायरस के चलते इस साल अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीन रुपये से अधिक की गिरावट आ चुकी है। क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट के कारण भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में यह कटौती की है। इस जानलेवा वायरस के चलते क्रूड ऑयल की कीमत 13 महीनों के न्यूनतम स्तर पर आ गई थीं। क्रूड ऑयल WTI का फ्यूचर भाव 50 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गया था। कोराना वायरस के चलते क्रूड ऑयल की वैश्विक मांग में भारी कमी दर्ज की गई। अकेले चीन की तेल खपत में 20 फीसद तक की गिरावट देखी गई।

हालांकि, अब क्रूड ऑयल के भाव में थोड़ी बढ़त आई है। मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में करीब एक फीसद की बढ़त देखी गई है। चीन में कोरानावायरस के नए मामलों में कमी के चलते तेल खपत में बढ़ोत्तरी के आसार के कारण यह बढ़त दर्ज की गई है। कारोना वायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,000 के पार जरूर चली गई, लेकिन कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट आई है। चीनी सरकार के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार का कहना है कि यह महामारी अप्रैल तक खत्म हो सकती है।

क्रूड ऑयल की कीमतों में बुधवार को भी अच्छी तेजी देखी जा रही है। क्रूड ऑयल WTI का फ्यूचर भाव बुधवार सुबह 1.36 फीसद की तेजी के साथ 50.62 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव 1.74 फीसद की तेजी के साथ 54.95 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें, तो इनमें बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले लगातार छह दिनों से इन उत्पादों में गिरावट देखने को मिल रही थी। राजधानी दिल्ली में आज बुधवार यानी 12 फरवरी को पेट्रोल 71.94 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और डीजल 64.87 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को पेट्रोल कोलकाता में 74.58 रुपये, मुंबई में 77.60 रुपये और चेन्नई में 74.73 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, यह जयपुर में 75.74 रुपये, नोएडा में 73.86 रुपये और गुरुग्राम में 72.04 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

उधर डीजल कोलकाता में 67.19 रुपये, मुंबई में 67.98 रुपये और चेन्नर्ई में 68.50 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा डीजल जयपुर में 69.81 रुपये, नोएडा में 65.16 रुपये और गुरुग्राम में 64.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।