rajnath singh on ayodhya judgement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फैसले को बताया ऐतिहासिक, लोगों से शांति की अपील

221

 Ayodhya Case Verdict 2019: सुप्रीम कोर्ट ने आज देश के सबसे चर्चित अयोध्या भूमि विवाद मामले में फैसला सुनाया है। अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद में राजनीतिक हस्तियों से लेकर सोशल मीडिया तक लोगों की प्रतिक्रिया आ रही है। आईए जानते हैं क्या कह रहे हैं लोग…

अयोध्या फैसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है। जनता से शांति और शांति बनाए रखने की अपील की।

अयोध्या विवाद मामले में मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि मुझे खुशी है कि सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार फैसला सुनाया, मैं अदालत के फैसले का सम्मान करता हूं।

अयोध्या फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद SC की बेंच के पाँचों जजों ने एकमत से आज अपना निर्णय दिया। हम SC के फ़ैसले का स्वागत करते हैं। कई दशकों के विवाद पर आज SC ने निर्णय दिया। वर्षों पुराना विवाद आज ख़त्म हुआ। मेरी सभी लोगों से अपील है कि शांति एवं सौहार्द बनाए रखें।

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी को स्वागत करना चाहिए, यह सामाजिक समरसता के लिए फायदेमंद होगा। इस मुद्दे पर कोई और विवाद नहीं होना चाहिए, यही मेरी लोगों से अपील है।

अयोध्या फैसले पर महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि न्यास जल्द ही मंदिर निर्माण का कार्य शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में बहुत सारी जमीन बची है । मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार कहीं भी भूमि आवंटित की जा सकती है । इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है।

सु्न्नी वक्फ बोर्ड के वकील जफरयाब जिलानी ने फैसले पर कहा है कि हम इस निर्णय का सम्मान करते हैं लेकिन हम संतुष्ट नहीं हैं, हम आगे की कार्रवाई का फैसला करेंगे।

हिंदू महासभा के वकीलों ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले के साथ सर्वोच्च न्यायालय ने विविधता में एकता का संदेश दिया है।

PM ने की शांति बनाए रखने की अपील

अयोध्या मामले पर फैसले को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने ट्विटर के जरिए लोगों से कहा कि अयोध्या पर फैसले को किसी समुदाय की जीत या हार के तौर पर ना देखें। पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा, वह किसी की जीत-हार नहीं होगा। पीएम ने साथ ही कहा कि समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं।

चेतन भगत, अनुपम खेर, फरहान की अपील

अयोध्या मामले पर लेखक चेतन भगत ने भी लोगों से शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो भी हो. कोई भी ईश्वर हमारी शांति को भंग नहीं करना चाहेगा। इसको ऐसे लेना चाहिए। वहीं अभिनेता अनुपम खेर ने कुछ पंक्तियां लिखते हुए अयोध्या मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैष उन्होंने लिखा, अल्लाह तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम। सबको सम्मति दे भगवान।

अभिनेता फरहान अख्तर ने कहा है कि सभी संबंधितों से विनम्र निवेदन कि कृपया आज अयोध्या पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान करें। इसे अनुग्रह के साथ स्वीकार करें यदि यह आपके लिए या आपके खिलाफ जाता है। हमारे देश को एक व्यक्ति के रूप में इससे आगे बढ़ने की जरूरत है। जय हिन्द।

अधीर रंजन ने कहा-शांति का पुजारी हूं

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम शांति के पक्ष में शुरू से हैं, उन्होंने कहा कि मैं बराबर शांति का पुजारी हूं। हम सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए।

दिल्ली पुलिस की खास नज़र

अयोध्या मामले पर फैसले से पहले दिल्ली पुलिस ने कहा कि हम बदमाशों या उन लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई शुरू करेंगे जो किसी भी गतिविधि में लिप्त पाए गए जो शांति और सार्वजनिक व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा।

प्रियंका गांधी ने की जनता से अपील

अयोध्या पर फैसले से पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा कि फैसले जो भी आए देश की एकता और सामाजिक सद्भाव की परंपरा को बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है।

हिंदू पक्ष के वकीलों की अपील

अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले हिंदू पार्टी के वकीलों ने लोगों से देश भर में शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की।

पलानीस्वामी ने की अपील

अयोध्या पर फैसले से पहले  तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने अपील करते हुए समाज के सभी वर्गों को शांति और सद्भावना बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी को फैसले का सम्मान करना चाहिए।

CM नीतीश कुमार ने रद किया दौरा, जनता से अपील

अयोध्या मामले पर फैसले से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी को मानना ​​चाहिए, इस पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी से अपील करते हैं कि नकारात्मक माहौल न बनाएं, सौहार्द बनाए रखा जाए।

अयोध्या विवाद मामले पर फैसले को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो दिनों का मधेपुरा दौरा रद कर दिया है। उन्होंने प्रदेश में कानून-व्यवस्था को पुख्ता किए जाने की बात की है ।

भागवत करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवन दोपहर एक प्रेस को संबोधित करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है।

CM योगी की जनता से अपील

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को जीत-हार से जोड़कर ना देखा जाए। उन्होंने कहा कि ये हम सभी की जिम्मेदारी है कि उत्तर प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को बनाएं रखें।

कैप्टन अमरिंदर ने की अपील

अयोध्या भूमि विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से ठीक पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था की समीक्षा की और लोगों से सभी हालातों में शांति बनाए रखने की अपील की है।

मनोज तिवारी की शांति बनाए रखने की अपील

अयोध्या मामले पर फैसले से पहले दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि कोर्ट का फैसला जो भी आए, उसे देश के नागरिकों को स्वीकार करना चाहिए और शांति-व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए।

पटनायक की जनता से अपील

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अयोध्या पर फैसले से पहले लोगों से सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को स्वीकार करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि आइए हम शांति सद्भावना में रहें क्योंकि भाई-चारे की भावना हमारे धर्मनिरपेक्ष देश की पहचान है।

फडणवीस ने कहा- SC के फैसले का करें सम्मान

अयोध्या पर फैसले के पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने लोगों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने की बात कही है।

छत्तीसगढ़ के CM की जनता से खास अपील

अयोध्या पर आने वाले फैसले से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल ने प्रदेशवासियों से शांति और सद्भावना बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने साथ ही कहा कि सिर्फ आधिकारिक जानकारी पर भरोसा करें, अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें।

केरल के CM की अपील

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने अयोध्या विवाद पर फैसले से पहले लोगों से फैसले के बाद लोग शांति बनाएं रखें।