airtel

Airtel फिर बना नंबर वन मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर

126

नई दिल्ली। इंडिया के स्मार्ट नेटवर्क Airtel ने एक बार फिर स्पीड के मामले में सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को पछाड़कर बाजी मार ली है। मोबाइल नेटवर्क स्पीड मेजरमेंट फर्म Ookla ने हाल ही में आई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अपने प्रतिद्वंदी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स के मुकाबले Airtel एक बार फिर सबसे अच्छा नेटवर्क और सबसे हाई स्पीड डाटा सर्विस देने में कामयाब रहा है।

क्या कहती है Ookla की रिपोर्ट ?

Ookla ने अगस्त 2018 से लेकर जुलाई 2019 के दरम्यान 12 महीनों में अलग अलग टेलीकॉम कंपनियों से जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला है। इस दौरान ज्यादातर टेलीकॉंम कंपनियों ने अपनी डाउनलोड स्पीड में सुधार किया लेकिन Airtel सबसे आगे रहा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान Airtel की डाउनलोड स्पीड में 7.7% का सुधार हुआ और इसके साथ ही कंपनी ने बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को पछाडकर नंबर वन पोजीशन हासिल कर ली है।

एक्सेप्टेबल स्पीड रेश्यो (ASR)

Ookla ने अपनी रिपोर्ट में सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को एक्सेप्टेबल स्पीड रेश्यो (ASR) के आधार पर रेट किया। ASR ये तय करता है कि कौन सी टेलीकॉम कंपनी अपने यूजर को लगातार 5Mbps या इससे ज्यादा स्पीड देने में कामयाब रही है। ये ऐसी स्पीड है जिसकी मदद से यूजर आराम से अपने फोन पर वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। इस मामले में भी Airtel अपने प्रतिद्वंदियों से काफी आगे रहा। असेसमेंट पीरियड के दौरान Airtel का ASR हर महीने सबसे ज्यादा रहा। Airtel का सालाना ASR 70.4% रहा जो कंपनी के निकटतम प्रतिद्वंदी से करीब 10% ज्यादा है।

Ookla की ये रिपोर्ट अहमियत रखती है क्योंकि Ookla एक इंटरनेशनल स्पीड मेजरमेंट फर्म है और इसके प्लेटफॉर्म स्पीडटेस्ट को इंटरनेट परफॉर्मेंस के आंकलन का सबसे सटीक और विश्वसनीय जरिया माना जाता है।

सुपरफास्ट 4G यानि Airtel

नेटवर्क के मामले में Airtel को लगातार Ookla से नंबर वन रेटिंग मिल रही है। Airtel ने अपने ग्राहकों और उनके नेटवर्क एक्सपीरियंस को अहमियत देते हुए नई टेक्नोलॉजी में निवेश कर अपने नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है। Airtel भारत की इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने हाल ही में कोलकाता में 3G सेवा बंद करके 4G की शुरुआत की, ताकि कोलकाता वासियों को भी भारत के सुपर फास्ट नेटवर्क का फायदा मिल सके।

जाहिर है इस लिहाज से Airtel यूजर्स हैं सबसे खुश क्योंकि उनका स्मार्टफोन नेटवर्क है सबसे तेज। चाहे वो पहाड हो या मैदान, भीड भरी ट्रेन- बस हो या घर, हर जगह Airtel का तेज नेटवर्क आपके साथ रहता है। चाहे वीडियो देखना हो या फेसबुक-इंस्टाग्राम लाइव, Airtel का स्मार्ट नेटवर्क कभी निराश नहीं करता। अब Ookla की रिपोर्ट के बाद दुनिया भी इस बात को मानती है कि Airtel ही है स्मार्ट इंडिया का नंबर वन स्मार्टफोन नेटवर्क।