BREAKING NEWS
Search
Delhi Bad weather

24 घंटे में बदलेगा दिल्ली-NCR का मौसम, होगी बारिश; ओले भी गिरने का अनुमान

233

New Delhi: पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम बदलने जा रहा है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदलेगा, जिससे 19, 20और 21 मार्च को बारिश होने होगी और ओले भी गिर सकते हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी होगी बारिश 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले दिनों में न केवल दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर बदलाव आएगा, बल्कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में झमाझम बारिश का भी अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आएगा। बृहस्पतिवार को दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में बारिश हो सकती है।  इसी के साथ बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अंधड़ भी चलने की संभावना जताई गई है। अगर अंधड़ और बारिश दोनों हुए तो इसका असर फसलों पर पड़ना तय है।

नहीं होगी न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट

मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिन के दौरान झमाझम बारिश के साथ ओले गिरने का भी अनुमान जताया है। इससे सुबह-शाम मौसम में ठंडक महसूस होगी, लेकिन न्यूनतम और अधिकतम तामपान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी।

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आ रहा है। पश्चिम यानी यूरोप से आने वाली हवाएं जो हमारे देश का मौसम कुछ समय के लिए बदल देती हैं, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कहलाती हैं। इसी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलता है और बारिश होती है।

वहीं, इससे पहले बुधवार को सुबह बेहद खुशनुमां रही। बुधवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा और नमी की मात्रा 84 फीसद रही। वहीं, बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियत तक पहुंच जाने का अनुमान है। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगा और मई में ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुमान में यह भी कहा गया है कि इस बार गर्मी के सीजन में अधिकतम तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा।