Devendra Singh

भाजपा की कथनी और करनी में काफी अंतर आ चुका है: देवेंद्र सिंह मुन्नू

80
Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी- हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए नगर पालिका परिषद सीधी के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह चौहान ने गुरुवार को स्थानीय गंगा पैलेस में पत्रकार वार्ता आयोजित कर भारतीय जनता पार्टी पर ताबड़तोड़ आरोप लगाया.

उन्होंने कहा कि जब मैं भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुआ था, उस समय पार्टी अपने रीत नीति एवं सिद्धांतों के लिए देश में पहचानी जाती थी. लेकिन, आज भारतीय जनता पार्टी अपने सिद्धांतों से भटक चुकी है, भारतीय जनता पार्टी के कथनी और करनी में वर्तमान समय में बड़ा अंतर दिखाई देने लगा है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भाजपा के समर्पित एवं सिद्धांत वादी नेताओं की कोई कदर नहीं रह गई है, जो अवसरवादी लोग बाहरी दलों से आते हैं उन्हें गंगाजल डालकर शुद्धीकरण किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि मैं भाजपा की चाल ढाल से परेशान होकर मानसिक रूप से विधानसभा चुनाव के पूर्व ही भाजपा से नाता तोड़ चुका था. लोकसभा चुनाव में अपने साथी पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष लालचंद गुप्ता के साथ पूरी तरह से त्यागपत्र देकर कांग्रेस में शामिल हो गया.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में पिछले 5 वर्षों से समग्र आईडी के नाम पर गरीबों को मिलने वाला 25 किलो खाद्यान्न साजिश के तहत 2 किलो कर गरीबों के पेट पर कुठाराघात किया गया है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही गरीबों के हित में कई बड़े फैसले लिए गए हैं.

गरीबों को कमलनाथ की सरकार में खाद्यान्न के साथ पहली बार 2 किलो चना एवं 4 किलो दाल का वितरण भी उचित मूल्य की दुकानों से मिलना प्रारंभ हुआ है. यह अपने आप में ऐतिहासिक कदम है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही प्रदेश के गरीबों को कोटे में शक्कर मिलना फिर से प्रारंभ हो गया है.

वहीं उपाध्यक्ष मुन्नू ने भाजपा सरकार द्वारा जीएसटी के नाम पर व्यापारियों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार द्वारा गलत ढंग से लगाए गए जीएसटी से छोटे छोटे व्यापार पूरी तरह से तबाह हो गए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार गरीबों के हित में काम करती है और भाजपा उद्योगपतियों एवं बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के लिए काम करती है.

देवेंद्र सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के न्याय योजना मिनिमम इनकम गारंटी योजना की तारीफ करते हुए कहा कि यह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित होगी. इस योजना के तहत देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों के लगभग 25 करोड़ लोगों को जिनकी वार्षिक आय 12 हजार से कम है, उन्हें प्रत्येक वर्ष 72हजार रुपए उनके बैंक खाते में सीधे सरकार द्वारा दी जाएगी.

साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ की गरीब हितैषी योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि अब प्रदेश के किसानों को 45 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली एवं घरेलू उपभोक्ताओं को इंदिरा ग्रह ज्योति योजना के तहत एक रुपए में एक यूनिट बिजली देने की शुरुआत हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाकर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 51 हजार कर दी है. जबकि, पहले यह राशि 28 हजार थी. उसमें भी सारी राशि कमीशन खोरी एवं दलाली की भेंट चढ़ जाती थी. उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 600 रुपए किए जाने की भी तारीफ की है.

नपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह मुन्नू ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कुंवर अर्जुन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि सीधी जिला कुंवर अर्जुन सिंह के नाम से पूरे देश में जाना जाता है. सीधी के विकास की एक एक ईट पर कुंवर अर्जुन सिंह का नाम लिखा हुआ है.

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनके पुत्र पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल को यदि सांसद बनने का अवसर मिलेगा तो सीधी का विकास एवं सम्मान दोनों तीव्र गति से बढ़ेगा लोकसभा चुनाव में सीधी क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा राहुल भैया को दिया गया वोट स्वर्गीय अर्जुन सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

उन्होंने कहा कि मैं दो बार नगर पालिका का अध्यक्ष रहा और भाजपा की सरकार होते हुए भी सीधी के विकास में भाजपा के बड़े नेताओं द्वारा रोड़ा अटकाया जाता रहा. इसलिए समुचित विकास नहीं हो पाया था, अब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और यदि अजय सिंह राहुल सांसद बनते हैं तो सीधी का समुचित विकास हो सकेगा.

एक प्रश्न के उत्तर में नपाध्यक्ष मुन्नू ने कहा कि सीधी के विकास में वर्तमान सांसद रीती पाठक एवं भाजपा के जनप्रतिनिधियों का कोई सहयोग एवं योगदान नहीं है. सांसद महोदय का सीधी शहर में दिया हुआ एक हैंडपंप तक भी नहीं है.

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के सवाल पर कहा कि यह योजना कांग्रेस की सरकार में बन गई थी द्यअब कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों को मिलने वाली राशि को बढ़ा कर दोगुना कर दिया है.