BREAKING NEWS
Search
DIG Pankaj Kamboj

डीआईजी ने किया एसपी कार्यालय का निरीक्षण

572

लोकसभा चुनाव को लेकर बूथों का किया जा रहा है भौतिक सत्यापन…

Mukesh Goshwami

मुकेश कुमार गोस्वामी

कोडरमा। हजारीबाग प्रमंडल के डीआईजी पंकज कंबोज मंगलवार को कोडरमा पहुंचे और पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोडरमा का वार्षिक औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीआईजी ने एसपी कार्यालय के विभिन्न अभिलेखों की जांच की साथ कि कई आवश्यक निर्देश दिए।

इसके पूर्व डीआईजी के आगमन पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बाद में पत्रकारों से बातचीत के क्रम में कहा कि लोक सभा चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय द्वारा सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर तैयारी शुरू कर दी गयी है, प्रत्येक बूथों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का निर्धारण कर अन्य समस्याओं को दूर करने का प्रयास किये जा रहे है, इसको लेकर दिशा निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह में कोडरमा की स्थिति बेहतर हुई है, कांडों के निष्पादन में तेजी आयी है। डीआईजी ने बताया की एससी-एसटी एक्ट मामले में 17 केस लंबित है, इसके पीड़ितों को मुआवजे के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष जिले के विभिन्न थानों में 4 डकैती के मामले दर्ज किए गए। जिसमें से 3 का निष्पादन किया गया जबकि लूट कांड के तीन में दो का निष्पादन किया गया।

इसी प्रकार अन्य प्रकार के दर्ज मामलों में पहले की अपेक्षा कांडों के निष्पादन में तेजी आई है। सीसीटीएनएस योजना के तहत जिले के 9 थानों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज किये जा रहे है ,तकनिकी समस्याओं के कारण नवलशाही और डोमचांच थाना में फिलहाल सिर्फ ऑफलाइन मामले ही दर्ज किए जा रहे है, जल्द ही इन दोनों थानों में भी ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होना शुरू हो जाएगा।

डीआईजी श्री कंबोज ने आम नागरिकों से डायल 100 का प्रयोग करने की अपील करते हुए कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिए यह नम्बर काफी बेहतर है, इसका नियंत्रण मुख्यालय से होता है, जिसके कारण यहां शिकायत करने पर तेजी से कार्रवाई होती है।

साथ ही उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में डायल 100 पर मात्र 1300 कॉल किये गए है। मौके पर एसपी एम तामील वाणन, एएसपी अजय पाल, एसडीपीओ ओमप्रकाश, डीएसपी संजीव कु सिंह, थाना प्रभारी आरके तिवारी, अजय कु सिंह, शाहिद रजा, सोनी प्रताप, विनोद कुमार समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी आदि मौजूद थे।