BREAKING NEWS
Search
smartphones coronavirus prevention

इन 5 तरीकों से करें अपने मोबाइल फोन को डिस-इंफेक्ट

193

New Delhi: तेज़ी से फैलते कोरोना वायरस की वजह से, मेडिकल एडवाइज़री में भी लोगों से कहा जा रहा है कि वह पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखें। हर थोड़ी देर में साबुन से हाथों को 20 सेकेंड के लिए धोएं या फिर सेनिटाइज़र का इस्तेमाल करें। साथ ही अपने चेहरे, नाक और मुंह को न छुएं। वहीं, एक ऐसी चीज़ जो आपके हाथों से ज़्यादा चेहरे को छूती है, वह है फोन।

रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस फोन जैसी किसी भी कठोर सतह पर 9 दिन तक जीवित रह सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप हाथों के साथ अपने फोन को भी डिस-इंफेक्ट करें।

इन 5 तरीकों से कर सकते हैं अपने फोन को डिस-इंफेक्ट:

1. 100% अल्कोहल नहीं वाइप्स का करें इस्तेमाल 

शायद आपको लगता होगा कि फोन को कई बार रबिंग अल्कोहल से साफ करना सही है, हालांकि, ऐसा करने से आपके फोन की कोटिंग को नुकसान पहुंचता है, जो आपके फोन को तेल और पानी से बचाती है। इसके बजाय, आप ऐसी डिस-इंफेक्टेंट वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें 70 आइसोफ्रोफाइल अल्कोहल मौजूद है।

2. वॉटरप्रूफ फोन को नल के नीचे न धोएं

चाहे आपके पास वॉटरप्रूफ फोन क्यों न हो, उसे कभी पानी के नल में न धोएं। यहां तक कि बेस्ट वॉटरप्रूफ फोन भी पानी में सिर्फ आधा घंटा ही काम कर सकता है। इसके बावजूद, सभी एक्सपर्ट्स की यही सलाह है कि हल्के गीले कपड़े से फोन को साफ कर सकते हैं, इसके बाद एक सूखे कपड़े से भी ज़रूर साफ करें।

3. माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल

हम रात-दिन अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उसकी स्क्रीन पर स्मज और उंगलियों के निशान होना ज़ाहिर है। इसलिए माइक्रोफाइबर कपड़ा ज़्यादा फायदेमंद होता है, इसे आप हल्का सा गीला करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फोन पर कभी सीधे पानी न डालें।

4. धूल और मिट्टी साफ करने के लिए टेप का इस्तेमाल करें

मोबाइल के पोर्ट और कोनों में अक्सर धूल और मिट्टी जम जाती है। इसे साफ करने के लिए डक्ट टेप का इस्तेमाल करें।

5. इन चीज़ों का न करें इस्तेमाल

इसके आलावा किचन या खिड़की साफ करने के क्लीनर, वेनेगर, मेकअप रिमूवर, पेपर टॉवेल, कम्प्रेस्ड एयर जैसी चीज़ों का कभी भी फोन को साफ करने के लिए इस्तेमाल न करें।