Book Distribution

गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों के बीच वितरण किया गया पाठ्य सामग्री

196
Lalit Kishor

ललित किशोर कुमार

बांका। अन्तर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार ने विद्यालय से वंचित अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के बीच पतौरी सिंह हेश्वर स्थान में गरीब, कमजोर, पीड़ित, लाचार तथा जरूरतमंद बच्चों के बीच काॅपी और कलम तथा अन्य सामग्री वितरण किया।

बातचीत के क्रम में ललित किशोर कुमार ने बताया कि हमारा पहला प्रयास है कि विद्यालय से वंचित अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों विद्यालय से जोड़कर उसे विद्यालय तक पहुंचाना। ताकि कोई भी बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे। ललित किशोर कुमार ने कहा कि गरीबों को मदद करने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है।

खासकर गरीब बच्चों की शिक्षा और उन्हें सही राह दिखाना हमारा समाज के प्रति एक फर्ज है। वहीं मौके पर उपस्थित श्रवण कुमार ने कहा कि हमें इस प्रकार के कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए और गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों के बीच सामग्री वितरित करनी चाहिए। विद्यार्थी के मन में स्कूल की पोशाक में ही शिष्टाचार के गुण पैदा होते हैं।

उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कूल जाने स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित भी किया जाना चाहिए। मालूम हो कि ललित किशोर कुमार विगत नौ सालों से गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। ललित किशोर कुमार के द्वारा संचालित आदित्य सुपर-50 के बच्चों ने सम्पूर्ण जिला में मैट्रिक की परीक्षा में बेहतरीन बेहतरीन सफलता और परचम लहराया।

सुपर-50 के 50 में से 50 बच्चों ने जबरदस्त सफलता प्राप्त की। इसी सभी कार्य को देखते हुए अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड व झारखंड के राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मान एंड सल्लाम आवर्ड से सम्मानित किया गया।

साथ ही साथ कई राष्ट्रीय पुरस्कार जैसे राष्ट्रीय आदित्य अवार्ड, राष्ट्रीय शिफा सोशल अवार्ड, राष्ट्रीय यंग बेस्ट टीचर अवार्ड, राष्ट्रीय आदित्य पूजा अवार्ड, राष्ट्रीय मानव सेवा अवार्ड सहित अन्य राष्ट्रीय तथा राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया है।

युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार के द्वारा लगातार घूम-घूमकर शिक्षा के प्रति अलख जगाने का काम कर रहे हैं। वैसे बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे। जिनके माता-पिता बेहद ही गरीब परिवार से आते हैं और वो पैसे की अभाव में ट्यूशन फी नहीं दे सकतें है, वैसे बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार।

मौके पर श्रवण कुमार, लालू कुमार, संजीव कुमार, रामानंद कुमार, मो0 जावेद अख्तर, अशोक हरिजन सहित अन्य लोग उपस्थित थे।