BREAKING NEWS
Search
Commissioner Dr. bhargav

कमिश्नर डॉ. भार्गव की पहल पर जिला चिकित्सालय में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया

160
ईशू केशरवानी

ईशू केशरवानी की रिपोर्ट

रीवा। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की पहल पर आज संभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के लिए कुशाभाऊ स्मृति जिला चिकित्सालय में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाएं एवं उपचार उपलब्ध कराया गया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने शिविर में पहुंचकर स्वयं अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया एवं संभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को भी स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए प्रेरित किया। शिविर में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अपने ब्लड प्रेशर, डायबिटीज एवं हीमोग्लोबिन की जांच कराई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिन अधिकारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान हीमोग्लोबिन की मात्रा कम पाई गई है वह रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए प्रयास करें।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि इस तरह के विशेष स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन से अधिकारी-कर्मचारी अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराकर स्वस्थ एवं प्रसन्नचित रहेंगे तो वे अपने कर्तव्य का निर्वहन अच्छे ढंग से कर सकेंगे। अधिकारी-कर्मचारी तनाव से मुक्त रहेंगे तो उन्हें शासकीय कामकाज बेहतर ढंग से करने में मदद मिलेगी। उन्होंने शिविर में अधिकारियों-कर्मचारियों को समझाइश देते हुए कहा कि बीमारियां धीरे-धीरे जन्म लेती हैं और अंत में विकराल रूप धारण कर लेती हैं जिससे बचने के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराते रहें। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष से ऊपर का व्यक्ति यदि बीमारी से ग्रसित होता है तो उसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है क्योंकि यह उसके जीवन की धन कमाने की उम्र होती है और घर में कमाने वाला व्यक्ति ही बीमार हो जाता है तो उस परिवार को परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर एवं ह्दय रोग संबंधी बीमारियों की जांच नियमित रूप से कराते रहें। सरकार लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के लोगों को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न अभियानों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। हम सभी को शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ता है, अत: अपने देश के विकास एवं परिवार की खुशहाली के लिए अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए अपना दायित्व जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करें।

कमिश्नर डॉ. भार्गव द्वारा यह विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने का अनूठा निर्णय विगत टीएल बैठक के दौरान लिया गया था जो संभाग में एक नई पहल है। उन्होंने संभाग के सभी कलेक्टर्स को भी अपने जिले में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सभी संभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों में खुशी देखने को मिली। इस स्वास्थ्य शिविर में कुल 84 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें से 6 लोगों को डायबिटीज एवं 8 लोगों को हाइपरटेंशन की बीमारी पाई गई। शिविर में कमिश्नर डॉ. भार्गव के निरीक्षण के दौरान संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, उप संचालक कमिश्नर कार्यालय सतीश निगम सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय, डॉ. एन.पी. पाठक , डॉ. एम.एल. गुप्ता, डॉ. आर.आर. मिश्रा, डॉ. अरविंद मिश्रा, डॉ. ए.के. मिश्रा, डॉ. विपिन पाठक, डॉ. प्रवेश आर्य सहित अन्य चिकित्सक एवं जिला चिकित्सालय के कर्मचारीगण उपस्थित थे।