trump

अमेरिका से भारत को मिल सकता है बड़ा झटका, ट्रंप ले सकते हैं यह फैसला

207

दुनिया। एक बड़ी खबर सामने आई है। एक तरफ जहां पाकिस्तान में हुए आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक के मसले पर अमेरिका भारत के साथ खड़ा है, तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका आर्थिक मोर्चे पर भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में है।

इस झटके के संकेत कोई और नहीं बल्कि खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया है। आपको बताते चले कि उन्होंने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस(GSP) से बाहर करने से जुड़ा बयान देकर वैश्विक आर्थिक गलियारे में नई हलचल पैदा कर दी है।

दरअसल, सोमवार को ख़बरों के मुताबिक ट्रंप ने यह फैसला लिया है कि वह भारत का नाम उन देशों की सूची से बाहर करेंगे, जो सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) कार्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं। यह लाभ उन उत्पादों पर उठाया जाता है, जिनका निर्यात अमेरिका को किया जाता है। 

आ रही ख़बरों के अनुसार अमेरिकी कानून के मुताबिक यह बदलाव अधिसूचना जारी होने के दो महीने बाद से लागू कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं आपको बता दें, इस लिस्ट में शामिल देशों को विशेष तरजीह दी जाती है। 

वहीं इस विषय को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि फैसला इसलिए लिया है क्योंकि भारत अब वैधानिक पात्रता मानदंडों का पालन नहीं कर रहा है। बता दें, जीएसपी प्रोग्राम साल 1970 को शुरू हुआ था, तभी से भारत इसका लाभ उठा रहा है।