BREAKING NEWS
Search
durga festival

आज से नवरात्र आरम्भ: इन दिनों माँ की आराधना से घर में सुख, समृद्धि आती है

523
Rajnish

रजनीश

धर्म डेस्क। चैत्र नवरात्रि इस बार 18 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चलेंगी। चैत्र नवरात्रि को आत्‍मा की शुद्धि और मुक्ति का आधार माना जाता है। मान्यता हा कि चैत्र नवरात्रि में उपवास और पूजा करने पर घर से सारी नाकारात्मक गतिविधियां दूर होती है और वातावरण में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

नौ दिनों तक चलने वाले इस नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के क्रम में प्रथम दिन मां शैलपुत्री, द्वितीय दिन मां ब्रह्मचारिणी, तृतीय दिन मां चन्द्रघंटा,चौथे दिन मां कूष्मांडा पूजा, पांचवे दिन मां स्कंदमाता, छठे दिन मां कात्यायनी, सातवाँ दिन, मां कालरात्रि,आठवाँ दिन मां महागौरी चैत्र नवरात्रि नवें दिन मां सिद्धिदात्री की आराधना की जाती है।

एक साल में चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ के महीनों में कुल मिलाकर चार बार नवरात्र मनाया जाता है। लेकिन चैत्र और आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक पड़ने वाले नवरात्र काफी लोकप्रिय हैं।

इन दिनों मां दुर्गा की पूजा आराधना करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और दुखों का निवारण होता हैं। ज्‍योतिषीयों के अनुसार चैत्र नवरात्रि के दौरान सूर्य का राशि परिवर्तन होता है।सूर्य 12 राशियों का चक्र पूरा कर दोबारा मेष राशि में प्रवेश करते हैं और फिर एक नये चक्र की शुरुआत करते हैं। चैत्र नवरात्रि से ही हिन्दु नव वर्ष का आरंभ भी होता है। वित्तीय लिहाज से देखा जाए तो फाइनेंशियल ईयर भी अमूमन चैत्र नवरात्रि के दौरान ही शुरू होता है। चैत्र नवरात्रि शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए भी लाभकारी है।

वैज्ञानिक महत्‍व पर गौर करें तो यह समय मौसम परिवर्तन का होता है, इसलिए मानसिक सेहत पर इसका खासा प्रभाव देखने को मिलता है। इस समय में अक्सर लोगों के बीमार पड़ने की आशंका रहती है ऐसे में का व्रत करना शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है।