BREAKING NEWS
Search
Raj Kumar paswan

गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की मांग को लेकर आगे आये ई0 राजकुमार पासवान

298
Dharmaveer Dharma

धर्मवीर धर्मा

पटना। एक बड़ी खबर सामने आई है। स्वराज नागरिक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व “आप” प्रत्याशी ई0 राजकुमार पासवान ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने को लेकर मांग उठाई है।

आपको बताते चले  पूर्व “आप” प्रत्याशी ई0 राजकुमार पासवान ने कहा कि “मेरा मानना है कि 1989 में जिस तरह से पूर्व प्रधानमंत्री स्व: विश्वनाथ प्रताप सिंह ने मंडल कमिशन (27% OBC आरक्षण) को संवैधानिक तौर से लागू करने का काम किया था ठीक उसी तरह से आज गरीब सवर्णों को 14% आरक्षण दिया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि मैं, देश और बिहार के लगभग हरेक जिले का भ्रमण कर चूका हूं, जहां मुझे देखने को मिला है कि एक तरफ आरक्षण प्राप्त गरीब दलितों का समस्या है, तो दुसरी तरफ गरीब सवर्णों का समस्या जहां दोनों में एक समानता जरूर है।

साथ ही श्री पासवान ने कहा कि “गरीबी और भुखमरी” जिसके कारण अपने हीं समाज में बराबरी का सम्मान नहीं मिलने के कारण गरीब दलित आज भी गरीब है और गरीब सवर्ण गरीब है। ये दोनों अपना जिंदगी मेहनत और मजदूरी में गुजार रहे हैं और किसी तरह से परिवार का खाना दाना का व्यवस्था कर पा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे स्थिति में मेरा मानना है कि “गरीब सवर्णों को 14%आरक्षण” मिलना चाहिए, जिसका मैं हितैषी हूं। इसके आलावा उन्होंने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान पर तंज कसते हुए कहा कि जो दलित रामविलास पासवान के तरह टाटा-बिरला हो उसे आरक्षण नहीं मिलना चाहिए।