Karan Johar

करन की बाप बनने की इच्छा हुई पूरी

78
Kirti mala

कीर्ति माला

मुबंई। वैसे तो दुनिया के हर इंसान को पिता बनने की चाहत होती है और पिता बनने पर अत्यंत खुशी भी होती है। यही खुशी आज मल्टी टायलेंटेड फिल्म डायरेक्टर करण जौहर को मिली है।

पिता बनने के सपने को वर्षों से जाहिर करने के बाद अब 44 वर्षीय निर्माता-निर्देशक करन जौहर अब जुड़वा बच्चों के पिता बन गए हैं।

करन जौहर ने पिता बनने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया।  वे सिंगल पैरेंट हैं और अब एक बेटे और एक बेटी के पिता हैं। पिता बनने की जानकारी करन ने खुद ट्वीट करके दी। करन ने अपने बच्चों के नाम यश और रूही रखा है। यश करन के पिता का नाम था और हीरू उनकी माँ का है। हीरू नाम के दोनों अक्षरों को उल्टा कर करन ने बेटी को उसका नाम दिया है।
दोनों बच्चों का जन्म मुम्बई में अँधेरी के मसरानी अस्पताल में हुआ और डॉ मकरंद मसरानी ने डिलीवरी करवाई। हालांकि करन जौहर ने अभी तक इस  मामले पर कुछ भी नही बोला है। करन सरोगेसी का इस्तेमाल करने वाले बॉलीवुड के पहले शख्स नहीं हैं।


अभिनेता शाहरुख खान ने भी अपने तीसरे बच्चे अबराम को सरोगेसी की ही मदद से पाया था। तुषार कपूर ने भी सरोगेसी की मदद से ही एक बच्चे को जन्म दिया है। सरोगेसी की टेक्निक उन लोगों के लिए बनाई गई है जिन लोगों को खुद के बच्चे पैदा करने में मुश्किलें आती है। जो महिला किसी और दंपति या पुरुष के बच्चे को अपनी कोख से जन्म देने को तैयार हो जाती है उसे ही ‘सरोगेट मदर’ के नाम से जाना जाता है।

कैबिनेट से पास सरोगेसी रेगुलेशन बिल 2016 में यह साफ है कि अविवाहित पुरुष या महिला, सिंगल, लिव-इन रिलेश्नशिप में रहने वाले जोड़े और समलैंगिक जोड़े भी अब सरोगेसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. सिर्फ रिश्तेदारी में मौजूद महिला ही सरोगेसी के जरिए मां बन सकती है। यह एक बहुत ही उम्दा तकनीक है जिससे किसी इंसान की खोई हुई खुशी वापस मिल जाती है।