BREAKING NEWS
Search
National Film Award

64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: अक्षय कुमार को ‘बेस्‍ट एक्‍टर’, सोनम कपूर की ‘नीरजा’ बेस्‍ट हिंदी फिल्‍म

410

निखिल विद्यार्थी,

मुंबई। 64वें राष्टीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है। इन पुरस्कारों में सोनम कपूर, शबाना आज़मी अभिनीत और राम माधवानी निर्देशित फिल्म ‘नीरजा’ को बेस्ट फिल्म का स्पेशल मेंशन अवार्ड मिला है।

अभिनेता अक्षय कुमार को उनकी फिल्म ‘रुस्तम’ में नेवी अधिकारी रुस्तम पावरी के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाज़ा गया है। रुस्तम मुंबई के नेवी अधिकारी के एम नानावती के केस पर आधारित फिल्म थी। वहीं नीरजा प्लेन हाईजैक जैसी सच्ची घटना पर बनी फिल्म थी।

समारोह में तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘पिंक’ को सामाजिक मुद्दे पर बनी बेस्ट फिल्म से नवाज़ा गया।

इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म आमिर खान की ‘दंगल’ में गीता फगोट का किरदार निभाने वाली ज़ायरा वसीम को बेस्ट सपोर्टिंग कलाकार का पुरस्कार दिया गया। वहीं अजय देवगन की उन्हीं के होम प्रोडक्शन में बनी ‘शिवाय’ को बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स के लिई चुना गया है।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस साल बच्चों पर बनी फिल्मों में नागेश कुकनूर के निर्देशन में बनी ‘धनक’ को बेस्ट चाइल्ड फिल्म से नवाज़ा गया है। समारोह में अभिनेत्री सोनम कपूर को ‘नीरजा’ के लिए स्पेशल मेंशन अवार्ड दिया गया है।

आपको बताते चलें कि आदिल हुसैन अभिनीत ‘मुक्ति-भवन’ को भी स्पेशल मेंशन अवार्ड के लिए चुना गया है। यह फिल आज ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

वहीं प्रियंका चोपड़ा की निर्माण की हुई मराठी फिल्म ‘वेंटीलेटर’ के निर्देशक राकेश मपुस्कर को बेस्ट निर्देशक का अवार्ड मिला है।

हम बात करें अन्य भारतीय भाषाओँ में बनी फिल्मों की तो बंगाली फिल्म ‘बिसर्जन’ और कन्नड फिल्म ‘रिजर्वेशन’ को बेस्ट फिल्म से नवाज़ा गया है। मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल को बेस्ट जूरी अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। पर्यावरण विषय पर बनी फिल्म के लिए ‘द टाइगर हु क्रॉस्ड द लाइन’ को बेस्ट फिल्म के लिए चुना गया है।

[email protected]