BREAKING NEWS
Search
Harsh Vardhan On coronavaccine dry run

देश में सभी को फ्री में मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

137
Share this news...

New Delhi: देशभर में जारी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश को वैक्सीन फ्री मिलेगी। बता दें कि सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों के 259 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन शनिवार को गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में ड्राई रन की समीक्षा करने पहुंचे। इसी दौरान उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए यह ऐलान किया।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान ने देने की अपील करते हुए कहा कि देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। भारत की सरकार देश के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। हमारी प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव सुनिश्चित करना है। पोलियो अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं, लेकिन लोगों ने वैक्सीन ली और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।

बता दें कि इससे पहले चार राज्यों में वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन हुआ था। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 4 राज्यों में ड्राई रन के बाद प्राप्त फीडबैक को टीकाकरण के लिए दिशानिर्देशों में शामिल किया गया है। सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में आज के ड्राई रन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार चलाया जा रहा है। इस दौरान असली टीका नहीं दिया जा रहा, बाकी हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

जल्द मिलेगी भारत को कोरोना वैक्सीन

बता दें कि देश को कोरोना वैक्सीन मिलने की औपचारिकता भर रह गई है।  केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोरोना पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने ऑक्सफर्ड- एस्ट्राजेनेका की  वैक्सीन को के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है। भारत में यह वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लाने की तैयारी में है।  देश के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) वीजी सोमानी जल्द ही इसके इस्तेमाल की इजाजत दे सकते हैं।

Share this news...