अलीगढ़ में जल्‍द बनेगी विधि विज्ञान प्रयोगशाला, जमीन की तलाश - janmanchnews.com अलीगढ़ में जल्‍द बनेगी विधि विज्ञान प्रयोगशाला, जमीन की तलाश - janmanchnews.com
Forensic science laboratory

अलीगढ़ में जल्‍द बनेगी विधि विज्ञान प्रयोगशाला, जमीन की तलाश

16

अलीगढ़। जिले में जल्द ही विधि विज्ञान प्रयोगशाला की नई लैब की स्थापना हो सकती है। इसके लिए फिलहाल जमीन की तलाश चल रही है। इस बार सी श्रेणी की लैब की यहां पर स्थापना होनी है। ऐसे में दो एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है। कोल तहसील में जमीन को प्राथमिकता दी जा रही है। इससे कि शहर के निकट ही लैब बन सके। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि लैब के लिए जमीन की तलाश चल रही है। जल्द ही इसका चयन कर शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। अंतिम मुहर शासन स्तर से ही लगनी है।

विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम अभी तक विसरा जांच, बैलेस्टिक जांच व अपराध की घटनाओं संबंधी अन्य जांच के लिए आगरा की लैब में सैंपल भेजती है, लेकिन वहां भी कई जिलों का भार है। ऐसे में जांच में काफी समय लगता है। कई बार एक-एक रिपोर्ट आने में ही महीनों लग जाते हैं। इसको देखते हुए काफी समय पहले अलीगढ़ में ही सी श्रेणी की लैब स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार हुआ था। इस लैब में विसरा व अन्य छोटी जांच हो सकेंगी। इसके लिए आगरा लैब के अधिकारियों की ओर से भी पत्राचार किया गया, लेकिन जमीन न मिलने के कारण फाइल दब कर रह गई। अब फिर से इसके लिए पत्राचार की प्रक्रिया शुरू हुई है। प्रशासान को जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में डीएम की तरफ से सभी तहसीलों को पत्र लिखा गया है। इसमें दो एकड़ जमीन की मांग की गई है। अब तक कोल तहसील के मंजूरगढ़ी में एक जमीन पर विचार चल रहा है। हालांकि अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि पत्र के आधार पर जमीन की तलााश कराई जा रही है। जल्द ही अंतिम निर्णय होगा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *