Mohammad munaf

पाकिस्तान टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मुनफ का निधन, मुंबई में हुआ था दिग्गज खिलाड़ी का जन्म

43

New Delhi: पाकिस्तान टीम के एक पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद मुनफ (Mohammad Munaf) का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। मंगलवार को एम्सटर्डम (Amsterdam ) में मोहम्मद मुनफ ने आखिरी सांस ली। मोहम्मद मुनफ पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) से रिटायरमेंट लेने के बाद यहीं रह रहे थे। पीसीबी ने भी उनके निधन पर दुख जताया है।

मोहम्मद मुनफ का क्रिकेट करियर

पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के लिए मोहम्मद मुनफ ने साल 1959 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। 1959 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। अपने करियर में सिर्फ 4 टेस्ट मैच खेलने वाले मोहम्मद मुनफ ने टेस्ट क्रिकेट की 7 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट अपने नाम किए थे। साल 1962 में मुनफ ने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था। मुनफ ने पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी पीआइए में भी लंबे समय तक अपनी सेवाएं दी थीं।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, मोहम्मद मुनफ ने मंगलवार 28 जनवरी को नीदरलैंड के एम्सटर्डम में दुनिया को अलविदा कहा। पाकिस्तान के लिए 4 टेस्ट मैच खेलने के अलावा मोहम्मद मुनफ ने 71 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 128 विकेट अपने नाम किए थे। मुनफ के निधन पर पीसीबी के चैयरमैन एहसान मनी ने अपने बयान में दुख प्रकट करते हुए कहा है, “पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मोहम्मद मुनफ के निधन की खबर सुनकर काफी दुख हुआ”