BREAKING NEWS
Search

पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी में लगा जी-20 देशों के आर्थिक विशेषज्ञों का जमावड़ा

266
Shabab Khan

शबाब ख़ान

 वाराणसी: काशी में जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण दो दिवसीय बैठक होटल गेटवे में शुरू हो गई है। मेहमानों को तरोताजा करने के लिए प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से खास प्रबंध किए गए हैं। जी20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की मंगलवार व बुधवार को हो रही बैठक में वैश्विक अर्थतंत्र पर चर्चा होगी।

इसमें यूरोपियन कमीशन, यूरोपियन सेंट्रल बैंक के प्रतिनिधियों का भी विचार आएगा। बदलती दुनिया व वैश्विक आर्थिक मॉडल भी पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्रालय से जुड़े अफसरों की माने तो यूरोपियन कमीशन अर्थात इंस्टिट्यूट ऑफ यूरोपियन यूनियन के सदस्य दुनिया की शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में आने वाली अड़चनों और उसकी बेहतरी का प्रारूप बैठक में पेश करेंगे। जी 20 अपनी स्थापना के मूल उद्देश्यों के तहत ही इंटरनेशनल टैक्स चोरी, एंटी करप्शन, जलवायु परिवर्तन, माइग्रेशन और वैकल्पिक ऊर्जा को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण फैसले दे सकता है।

जी-20 क्षेत्र विशेष या राष्ट्र विशेष मुद्दों के बजाय वैश्विक मुद्दों को तरजीह देने में जुटा है। जी 20 के सदस्य राष्ट्र दुनिया के अन्य देशों की ओर से ग्लोबलाइजेशन को लेकर उत्पन्न हुए खतरे कि चिंता पर भी अपनी राय स्पष्ट करेंगे।

अमेरिका और चीन जैसे देश अपने अपने हितों को जिस तरह से तरजीह देकर मुद्दे थोपते व तरजीह दे रहे हैं उस हालत में वैश्वीकरण का दौर आगे कैसे होगा इस पर भी कई महत्वपूर्ण बातें होंगी। होटल गेटवे में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। भारी भरकम फोर्स के साथ होटल के आसपास सादे वेश में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के लोग तैनात हैं।

वहीं सादे वेश में सिविल महिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। बाबतपुर हवाई अड्डे से लेकर नदेसर स्थित होटल गेटवे की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी कवायद कर रहा है। खुद एसएसपी डीएम, मॉनिटरिंग में जुटे हैं। इस दौरान विदेशी मेहमानों को गंगा आरती के साथ सारनाथ भ्रमण कराने के लिए पर्यटन विभाग को जिम्मेदारी दी गई है।