BREAKING NEWS
Search
modi in parliament

लोकसभा में बोले पीएम मोदी- आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं गांधीजी लेकिन हमारे लिए जिंदगी

135

New Delhi: संसद के बजट सत्र का आज छठा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में आज बोलेंगे। पीएम मोदी 12 बजे के करीब लोकसभा में बोलेंगे। प्रधानमंत्री ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए एक ट्रस्ट के गठन की घोषणा की थी। इसके अलावा विपक्ष संसद सत्र के शुरुआत से केंद्र पर हमलावर है। आज भी संसद के दोनों सत्र में विपक्ष के हंगामें की पूरी उम्मीद है। वहीं, कई तरह के अन्य मु्दों पर भी संसद में चर्चा हो रही है। संसद से सभी अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें…

Parliament Live Updates:

-लोकसभा में पीएम मोदी: राष्ट्रपति ने न्यू इंडिया के लिए विजन पर प्रकाश डाला। उनका संबोधन ऐसे समय आता है जब हम सदी के तीसरे दशक में प्रवेश करते हैं। राष्ट्रपति का अभिभाषण आशा की भावना पैदा करता है और भविष्य में देश को आगे ले जाने के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत करता है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का धन्यवाद किया।

-लोकसभा में पीएम मोदी का संबोधन शुरू। विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आपके लिए गांधीजी ट्रेलर हो सकते हैं लेकिन हमारे लिए जिंदगी हैं गांधी।

-कांग्रेस सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव पर बुधवार को अपने पहले भाषण में कहा कि राष्ट्रपति का भाषण उस राष्ट्र की सच्ची तस्वीर को चित्रित नहीं करता है जहां बेरोजगारी बढ़ रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार किसानों के मुद्दों को हल करने में विफल रही है।

-अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि भाजपा सरकार ने देश के सामाजिक ताने-बाने को मजबूत किया है और “सबका साथ सबका विकास” में विश्वास किया है।

-नेहरू, गांधी, अंबेडकर, संविधान और हम भारत के लोगों पर हमला हो रहा है …. वर्तमान सरकार के तहत हर दिन 30 जनवरी है जब महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। राष्ट्र का पारिस्थितिकी तंत्र नष्ट हो रहा है और वो दिन दूर नहीं हैं जब यहां तालिबान शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा। आरजेडी नेता मनोज कुमार झा ने बुधवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान कहा।

-राज्यसभा में विपक्षी दलों ने बुधवार को संशोधित नागरिकता कानून के विरोध को सही करार देते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा से संविधान खतरे में है।

राकांपा, द्रमुक, तेदेपा और राजद के सदस्यों ने भी पिछले साल 5 अगस्त से नेकां के नेता फारूक अब्दुल्ला की नजरबंदी पर चिंता व्यक्त की। सरकार की मंशा पर सवाल उठाया। बता दें कि 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस ले लिया था।

बहस के दौरान सत्तारूढ़ भाजपा ने जम्मू-कश्मीर और नागरिकता संशोधन कानून पर सरकार के फैसलों का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने राष्ट्र और लोकतंत्र को मजबूत किया है और शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन के समर्थन पर विपक्ष को घेरा।

-लोकसभा: कांग्रेस के 2 सांसदों ने कुणाल कामरा पर उड़ान प्रतिबंध मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पारित किया

-पीएम मोदी राज्यसभा में शाम 5 बजे बोलेंगे।