Bihar Fraternity Festival 2019

जर्मनी के फ़्रैंकफ़र्ट में ‘बिहार फ्रेटर्निटी’ ने किया ‘बिहार महोत्सव 2019’ का भव्य आयोजन

242

जर्मनी (फ़्रैंकफ़र्ट)। 15 जून को जर्मनी की व्यावसायिक राजधानी ‘फ़्रैंकफ़र्ट’ शहर में ‘बिहार फ्रेटर्निटी‘ के बैनर तले ‘बिहार महोत्सव 2019’ का भव्य आयोजन हुआ। इसमें शिरकत करने जर्मनी के विभिन शहरों के अलावा अन्य यूरोपीय देशों में बसे बिहारी आए थे।

Bihar Fraternity Festival

Janmanchnews.com

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जर्मनी में भारत के कॉन्सल जेनरल ‘प्रतिभा पारकर’ ने बिहार फ्रेटर्निटी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए संस्था को भरपूर मदद का आश्वाशन दिया। गेस्ट ऑफ़ ऑनर के रूप में शिरकत कर रहे जर्मनी में भारतीय मूल के पहले सिटी काउन्सिलर राहुल कुमार ने मौजूद लोगों का हौसला अफ़जायी किया। दोनों को मिथिला पेंटिंग भेंट किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन और ‘दिविजा ठाकुर’ के वेल्कम नृत्य से हुआ। उपाध्यक्ष ‘प्रकाश शर्मा’ ने संस्था के मक़सद और उपलब्धियों के बारे में बताया। अध्यक्ष ‘अरविंद सिन्हा’ ने बिहार में चल रहे जन-कल्याण योजनाएँ ‘प्रोजेक्ट ज्योति’ एवं ‘प्रोजेक्ट ख़ुशी’ से लोगों को अवगत कराया।

Bihar Fraternity Festival

Janmanchnews.com

नीदरलैण्ड के रहने वाले सूरीनामी भोजपुरी गायक ‘राज मोहन’ एवं उनकी टीम ने समकालीन भोजपुरी गीतों से श्रोताओं का दिल जीत लिया। ‘अनुजा कुमार’ ने भी गायिका में अच्छा साथ दिया। इसके अलावा महिलाओं द्वारा लोकनृत्य और साथ ही सौरव कुमार द्वारा नाटक और समृद्धि द्वारा काव्य पाठन की भी प्रस्तुति रही। उज्वला गुप्ता और कुँवर अभिनव आदित्य ने मेज़बानी बख़ूबी से निभाया।

लिट्टी-चोखा का भी मज़ा लोगों ने जम कर लिया। साथ ही इंग्लैंड के अभिषेक कुमार, स्विट्जरलैंड के अरविंद अंचल और त्रिवागो बॉय ‘अभिनव कुमार’ ने बिहार पर कुछ परिचर्चायें भी की।

Bihar Fraternity Festival

Janmanchnews.com

जर्मन अभिनेता प्रशांत प्रभाकर जयसवाल, सर्जन डॉक्टर शम्स तब्रेज होडा और बिमल अग्रवाल को ‘बिहारी अचीवर्स’ से नवाज़ा गया।

रवि बरनवाल और नेहा सिंह ने अंत में धन्यवाद प्रस्ताव रखा। संस्था के कोर कमिटी के बाकी सदस्य सुधांशु शेखर, वरुण कुमार, ज़ुल्फ़ेकार अरफ़ी, सत्येष शिवम् और कुमार राहुल एवं अनेको स्वयंसेवक के अथक प्रयास से कार्यक्रम का सफल आयोजन हो पाया।