BREAKING NEWS
Search
life-style

महिलाओं और पुरूषों को आकर्षित करते हैं ऐसे लोग, क्या आप भी ऐसे हैं?

645
Share this news...

कीर्ति माला,

लाइफ डेस्क: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने आप को ही भूल जाते हैं। खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं जो इंसान की सबसे बड़ी खामी है। भगवान ने हमें इतनी प्यारी जिंदगी दी है जिसे हम दूसरों के लिए ही समर्पित कर देते हैं। हमारे अंदर इतनी खूबियां भरी रहती है पर हम इन खूबियों को तराशने के बजाय नजर अंदाज कर देते हैं। जो हमारी सबसे बड़ी खामी है। क्योंकि खुद से कैसे प्यार करें ये एक कला है।

अगर इस कला को हम नजरअंदाज करते हैं तो अपने अंदर के कलाकार को मारने का सबसे बड़ा गुनाह करते हैं। इस कारण से हम अपने जिंदगी के उद्देश्य को भी हासिल नहीं कर पाते है। ये बाते हमारे अंदर कुछ दिनों के बाद हमेशा कौंधते रहती है। इसलिए हमें अपने आप से प्यार करना सीखना चाहिए ताकि हम अपने इस प्यारी सी जिंदगी के लिए भी कुछ कर सकें। पर इस स्थिति में कैसे करें खुद से प्यार ये हम आपको बताते हैं…

1.खुद को तराशें – जिस तरह हम दुनिया की सुंदरता, विविधता, प्रेम, उत्साह ढ़ूंढ़ने की कोशिश करते हैं ठीक उसी प्रकार हमें अपने आप के अंदर झांक कर अपनी खूबियों को तराशना चाहिए क्योंकि वहीं खूबी हमें परिपूर्ण करेगी ना कि दुनिया की खूबसूरती। और हम इसी परिपूर्णता के लिए इधर-उधर भागते फिरते हैं और फिर भी परिपूर्ण नहीं हो पाते है।

अपने अंदर छुपे खूबियों को नहीं देख पाते है। अत: हमें कहीं भागने की जरूरत नहीं है बल्कि अपने अंदर मौजूद खूबियों को तराश कर उसी को निखारना है ताकि हम परिपूर्ण हो सके और खुश भी रह सकें। नही तो जिंदगी भर दूसरी की खुशियों की खातिर हम अपनी अहमियत भी खो देंगे।तो अपने आप को पहचानें और संतुष्ट रहें।

2.अकेले में बैठकर खुद से करें बातें- अक्सर ऐसा होता है कि हम दुनियाभर की चिंताओं से ग्रसित रहते हैं ऐसे में हमें वक़्त निकालकर अकेले में बैठना चाहिए और आंखे बंद कर दुनिया की चिंताओं को पीछे छोड़ते हुए सब कुछ भूलने की कोशिश करना चाहिए क्योंकि कभी ऐसा नहीं होता है कि हम अगर कुछ कर नहीं रहे है तो हमारे दिमाग में भी कुछ नहीं चल रहा होता।

हम शांत भी बैठें होते है तो भी हमारे दिमाग में भविष्य की योजनायें, बीते दिनों की यादें, काम और जॉब के बारे में चिताएं निरंतर चलती रहती है और हम एक दिन में कुछ बदल भी तो नहीं सकते इसलिए एक तरह से योजना बनाना चाहिए ताकि ये हमें पता हो कि हमें किस तरह से खुद के लिए समय निकालना है। ऐसे में केवल अपने बारे में सोचना चाहिए।

ऐसा करने से हमें सच्ची खुशी और अपने जीवन के उद्देश्य के बारे में जानने का मौका मिलता है। खुद के साथ वक़्त बिताने बहुत फायदे होते है। एक तो हम अपनी रचनात्मकता को पहचान पाते है और उसे निखारने की कोशिश करते हैं और दूसरा की खुद की परवाह करना भी सीख जाते हैं। जिससे तरक्की के मार्ग प्रसस्त होते हैं और हमें अपनी खोई हुई खुशियां भी वापस मिल सकती है। तो खुद से करें बातें और संवारें अपनी जिंदगी।

3.प्रकृति के साथ समय बिताएं – अक्सर लोग दोस्तों के साथ घूमने जाते रहते हैं ऐसे में ज्यादा से ज्यादा अपने आप को प्रकृति से जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए । क्योकि प्रकृति से जुड़ाव मतलब खुद से जुड़ाव होता है। और प्रकृति से जुड़ने पर एक अलग तरह की खुशी मिलती है । और खुद में हल्का और खुला-खुला महसूस होता है। और हमें ये भी लगता है कि मैं जो हूं उससे बेहतर डिजर्व करती हूं । ऐसे में हमें अपने आप से जुड़ने के लिए प्रकृति से जुड़ना चाहिए ताकि हम अपने आप को पहचान सकें।

4.सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बजाय किताबों से करें दोस्ती- जब भी हम अकेले में होते हैं तो फेसबुक, व्हाट्सअप जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं और दूसरे क्या कर रहे, बोल रहें इस बारें में जानने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में हमें किताबों से दोस्ती करनी चाहिए। विचारवान जिंदगी के बारे में क्या कहते हैं ये जानने की कोशिश करनी चाहिए। लोगों की बजाय खुद को जानने की कोशिश करनी चाहिए और अच्छी किताबों से दोस्ती करनी चाहिए क्योंकि वो किताब ही हमें हमारी मंजिल तक पहुंचा सकती है। तो करें अच्छी किताबों से दोस्ती और पाएं अपनी मंजिल।

… तो इस तरह छोटी-छोटी खुशियों को जीना सीखें और खुद से प्यार करें

जब हम खुद से प्यार करने लगते हैं तो हम जिन्दगी के बहुत कुछ उन छिपे पहलुओं को जीते है जो हमसे जुड़े हैं। भले ही जिन्दगी की राह फिसलन भरी हो और हर दिन नई नई परेशानियों का सामना करना पड़ता हो लेकिन जब आप जिन्दगी के साथ खुद को संतुलन बनाते हुए देखते है तो यह काफी आसान हो जाती है। और खुशियां हमारी कदम चूमती है। तो इस तरह अपनी जिंदगी जीने की कोशिश करें आपको खुद ही अपने आप से प्यार हो जाएगा। आप अपने आप को आसानी से पहचान पाएंगें और सदा खुश रहेंगे।

Share this news...