bsf-cisf recruitment

BSF-CISF Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 1365 पदों पर हो रही है बंपर भर्ती

346

BSF-CISF Recruitment 2019: बॉर्डर ऑफ सिक्योरिटी फोर्स (Border of Security Force- BSF) और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (Central Industrial Security Force- CISF) ने कोंस्टेबल पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। 1365 पदों के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर महिला और पुरुष उम्मीदवार दोनों आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें और अगर मांगी गई सभी योग्यताएं आपके पास हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर दें क्योंकि उनके पास नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। यहां आपको बता दें कि यह भर्ती जम्मू कश्मीर और लद्दाख दोनों प्रदेशों के लिए की जा रही है।

जिन उम्मीदवारों के पास ये सभी योग्यताएं हैं वो फिजीकल स्टैंडर्ड टेस्ट (Physical Standard Test- PST) और फिजीकल एंड्योरेंस टेस्ट (Physical Endurance Test- PET) में शामिल हो सकते हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 साल 23 साल के बीच होनी चाहिए।

पदों का विवरण (Vacancy Details)-

कुल – 1356 पद

बीएसएफ (जम्मू कश्मीर और लद्दाख)-

पुरुष: 494 पद

महिला: 87 पद

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बॉर्डर पर स्थित जिलों के लिए-

पुरुष: 124 पद

महिला: 22 पद

CISF

पुरुष: 566 पद

महिला: 63 पद

पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)-

उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है।

कद (Height)-

पुरुष- 165 सेमी.

महिला- 155 सेमी.

आयु सीमा (Age Limit)-

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए।

BSF-CISF Recruitment 2019: ऐसे करें आवेदन-

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.bsf.nic.in और www.bsf.gov.in पर जाकर भर्ती की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। इसके बाद 07 नवंबर से 14 नवंबर, 2019 तक निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन संबंधित जिले में जमा कर सकते हैं। बता दें कि इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों का ट्रांस्फर देश में कहीं भी हो सकता है। इसके अलावा चुने गए उम्मीदवारों को पेंशन का लाभ भी मिलेगा।