BREAKING NEWS
Search
Dearness allowance

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: 4% बढ़ा DA, कैबिनेट ने लगाई मुहर

367
Share this news...

New Delhi: सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने इन्हें होली का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोत्तरी को अनुमति दे दी है। महंगाई भत्ता या महंगाई राहत महंगाई दर और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी के आधार पर तय की जाती है।

केंद्र सरकार ने इससे पहले राज्यसभा में कहा था केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए एक जनवरी 2020 से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया है। बकाया DA/DR का इस महीने भुगतान हो जाएगा।

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को हर साल क्रमश: एक जनवरी और एक जुलाई से दिया जाता है और इसका भुगतान क्रमश: मार्च और सितंबर महीने में किया जाता है।

अक्टूबर 2019 में केंद्र सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों के मौजूदा डीए को बेसिक भुगतान के आधार पर 12 फीसद से बढ़ाकर 17 फीसद कर दिया था, जो कि एक जुलाई 2019 से लागू हो गया।

केंद्र सरकार के इस फैसले से अब केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में इजाफा होगा। महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी का मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों की हर महीने की सैलरी में 720 रुपये से लेकर 10,000 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी।

Share this news...