ramnavmi

सहरसा में रामनवमी पर्व को लेकर लोगों के बीच दिखी बड़ी उत्साह, लोगों ने की जमकर खरीदारी

193
Sarfaraz Alam

मोहम्मद सरफ़राज़ आलम

सहरसा- जिले में भी रामनवमी पर्व को लेकर लोगों के बीच बड़ी उत्साह देखने को मिली. वहीं शहर के कपड़ा पट्टी में हर एक दुकान पर रामनवमी पर्व को लेकर सभी लोग जमकर कपड़े की खरीदारी की.

बताया जाता है कि इस दिन विशेष रूप से भगवान राम की पूजा अर्चना और कई तरह के आयोजन कर उनके जन्म के पर्व को मनाते हैं. वैसे तो पूरे भारत में भगवान राम का जन्मदिन उत्साह के साथ मनाया जाता है. लेकिन, खास तौर से श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या में इस पर्व को बेहद हर्षोल्ललास के साथ मनाया जाता है.

रामनवमी के समय अयोध्या में भव्य मेले का आयोजन होता है, जिसमें दूर-दूर से भक्तगणों के अलावा साधु-संन्यासी भी पहुंचते हैं और राम जन्म का उत्सव मनाते हैं.

रामनवमी के दिन आम तौर पर हिन्दू परिवारों में व्रत-उपवास, पूजा पाठ व अन्य धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है. राम जी के जन्म के समय पर उनके जन्मोत्सव का आयोजन किया जाता है और खुशियों के साथ उनका स्वागत किया जाता है.

कई घरों में विशेष साज-सज्जा कर, घर को पवित्र कर कलश स्थापना की जाती है और श्रीराम जी का पूजन कर, भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है. इस दिन विशेष तौर पर श्रीराम के साथ माता जानकी और लक्ष्मण जी की भी पूजा होती है.