BREAKING NEWS
Search
hamid ansaari

प्रेमिका की शादी रुकवाने के लिए हामिद पहुंचा था पाकिस्तान, 6 साल बाद मिली जेल से जमानत

338

नई दिल्ली। एक बड़ी खबर सामने आई है। 6 सालों से पाकिस्तान की जेल में बंद रहे भारतीय कैदी हामिद निहाल अंसारी को आखिरकार जेल में रिहाई मिल गयी है। हामिद मंगलवार को भारत लौटेंगे। 

दरअसल, साल 2012 में हामिद निहाल अंसारी को पाकिस्तान ने उसे भारतीय जासूस बताते रहे गिरफ्तार कर लिया था। आपको चले साल 2015 में एक सैन्य अदालत ने फर्जी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने के मामले में हामिद को तीन साल की सजा सुनाई थी। 

वहीं हामिद की सजा 15 दिसंबर 2018 समाप्त हो गयी थी। मगर कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से हामिद अंसारी भारत रवाना नहीं हो पा रहे थे।

मिली रिपोर्ट्स की जानकारी के अनुसार यह मामले 6 साल पुराना है। 6 साल पहले मुंबई के अंसारी पाकिस्तानी में फर्जी आईडी के साथ पेशावर के नजदीक कोहाट पहुंच गए थे। उस दौरान अंसारी की प्रेमिका की शादी होने वाली थी और वह उससे किसी भी तरह से मिलना चाहते थे। इसी जुनून में हामिद अवैध तरीके से पाकिस्तान पहुंच गए।

haamid ansaari

Janmanchnews.com

मगर यह उन्हें बिलकुल भी अंजादा नहीं था कि आगे उनके साथ क्या होने वाला था। हामिद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें जासूसी के आरोप तीन साल की सजा हो गयी।

वहीं हामिद के घर वालों को 14 महीने बाद गिरफ्तारी का पता चला। उसकी मां फौजिया अंसारी ने जब बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल की तो उसके जवाब में उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि वह पाकिस्तानी सेना की हिरासत में हैं और एक सैन्य अदालत में उस पर मुकदमा चलाया जा रहा है।

लंबी कानूनी लड़ाई के बाद भी हामिद की रिहाई नहीं हो पा रही थी। मगर मीडिया और कई संगठनों द्वारा चलाए गए कैंपेन के बाद पाकिस्तान सरकार हामिद की रिहाई के लिए राजी हो गई।