BREAKING NEWS
Search
Heavy rainfall alert

अगले 1 घंटे के दौरान इन इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानें- अपना शहर का मौसम

175

New Delhi: जुलाई का महीना खत्म हो गया है और उसी के साथ देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से हाल बेहाल है। बारिश के दिनों में तो कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात रहें, लेकिन अब जहां अगस्त भी दस्तक दे चुका है तो तब भी बारिश का जोर उफान पर है और मौसम हर दिन के साथ बदल रहा है। देखा गया है कि अगस्त में गर्मी एक बार फिर बढ़ जाती है, लेकिन इस बार मौसम विभाग की माने तो कई इलाकों में बारिश से मौसम का मिजाज बदला रहेगा। ऐसे में कुछ दिनों के लिए मौसमी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, आज कुछ शहरों व उनसे जुड़े इलाकों के लिए भी अलग से अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की माने तो अगले दो घंटों के दौरान (लगभग 11.30 बजे दी गई जानकारी) आगरा, टूंडला, नोएडा, भिवानी, पानीपत, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, नारनौल और करनाल के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होनी है। इससे पहले सोमवार सुबह ही मौसम विभाग ने कुरुक्षेत्र, सहारनपुर और इनके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ मौसम बिगड़ने का अलर्ट जारी किया था। लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, और बरेली सहित इनके आसपास के क्षेत्रों में भी अलग-थलग स्थानों पर बारिश / गरज और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

आने वाले कुछ दिनों कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में पृथक स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है।

वहीं, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय , नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट है।

इसके अलावा हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में गर्म हवा चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं है।